हिन्दी साहित्य का इतिहास

हिन्दी साहित्य का इतिहास – 100 MCQ

1. हिन्दी साहित्य के आरंभिक काल को ‘आदिकाल’ नाम किसने दिया?

  • (क) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ग) रामकुमार वर्मा
  • (घ) मिश्रबंधु

2. आचार्य रामचंद्र शुक्ल ने हिन्दी साहित्य के इतिहास को कितने कालों में विभाजित किया है?

  • (क) तीन
  • (ख) चार
  • (ग) पाँच
  • (घ) दो

3. ‘मिश्रबंधु विनोद’ में मिश्रबंधुओं ने काल विभाजन का प्रयास किया। मिश्रबंधुओं में कौन शामिल नहीं है?

  • (क) गणेशबिहारी मिश्र
  • (ख) श्यामबिहारी मिश्र
  • (ग) कृष्णबिहारी मिश्र
  • (घ) शुकदेवबिहारी मिश्र

4. रीतिकाल को ‘अलंकृत काल’ किसने कहा है?

  • (क) रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र
  • (ग) मिश्रबंधु
  • (घ) रामकुमार वर्मा

5. आदिकाल की प्रमुख प्रवृत्ति निम्नलिखित में से कौन सी नहीं है?

  • (क) आश्रयदाताओं की प्रशंसा
  • (ख) राष्ट्रीयता की भावना
  • (ग) युद्धों का सजीव वर्णन
  • (घ) ऐतिहासिकता का अभाव

6. ‘रासो’ काव्य परम्परा किस काल की विशेषता है?

  • (क) भक्तिकाल
  • (ख) रीतिकाल
  • (ग) आदिकाल
  • (घ) आधुनिक काल

7. आदिकाल में किस भाषा का प्रमुखता से प्रयोग हुआ?

  • (क) अवधी
  • (ख) ब्रजभाषा
  • (ग) डिंगल-पिंगल
  • (घ) खड़ी बोली

8. भक्तिकाल को ‘हिन्दी साहित्य का स्वर्ण युग’ किसने कहा है?

  • (क) जॉर्ज ग्रियर्सन
  • (ख) रामचंद्र शुक्ल
  • (ग) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (घ) श्यामसुंदर दास

9. निर्गुण काव्यधारा की दो प्रमुख शाखाएँ कौन सी हैं?

  • (क) रामभक्ति और कृष्णभक्ति
  • (ख) ज्ञानाश्रयी और प्रेमाश्रयी
  • (ग) संत काव्य और सूफी काव्य
  • (घ) (ख) और (ग) दोनों

10. ‘कबीर’ किस काव्यधारा के प्रतिनिधि कवि हैं?

  • (क) सगुण काव्यधारा
  • (ख) सूफी काव्यधारा
  • (ग) संत काव्यधारा
  • (घ) रामभक्ति शाखा

11. मलिक मुहम्मद जायसी द्वारा रचित ‘पद्मावत’ किस काव्यधारा का ग्रंथ है?

  • (क) संत काव्य
  • (ख) रामभक्ति काव्य
  • (ग) कृष्णभक्ति काव्य
  • (घ) सूफी प्रेमाख्यानक काव्य

12. निम्नलिखित में से कौन सी विशेषता संत काव्य की नहीं है?

  • (क) गुरु की महत्ता
  • (ख) शास्त्रीय ज्ञान की प्रधानता
  • (ग) बाह्याडंबरों का विरोध
  • (घ) सधुक्कड़ी भाषा का प्रयोग

13. ‘रामचरितमानस’ के रचयिता तुलसीदास किस भक्ति शाखा से संबंधित हैं?

  • (क) कृष्णभक्ति शाखा
  • (ख) रामभक्ति शाखा
  • (ग) ज्ञानाश्रयी शाखा
  • (घ) प्रेमाश्रयी शाखा

14. सूफी काव्य की प्रमुख भाषा कौन सी रही है?

  • (क) ब्रजभाषा
  • (ख) खड़ी बोली
  • (ग) अवधी
  • (घ) राजस्थानी

15. रीतिकाल को मुख्य रूप से कितनी धाराओं में बांटा गया है?

  • (क) दो
  • (ख) तीन
  • (ग) चार
  • (घ) पाँच

16. ‘कविप्रिया’ और ‘रसिकप्रिया’ जैसे लक्षण ग्रंथों के रचयिता कौन हैं?

  • (क) बिहारी
  • (ख) केशवदास
  • (ग) पद्माकर
  • (घ) घनानंद

17. बिहारीलाल किस काव्यधारा के कवि हैं?

  • (क) रीतिबद्ध
  • (ख) रीतिसिद्ध
  • (ग) रीतिमुक्त
  • (घ) भक्तिकाल

18. “अति सूधो सनेह को मारग है” – यह प्रसिद्ध पंक्ति किस रीतिमुक्त कवि की है?

  • (क) आलम
  • (ख) बोधा
  • (ग) ठाकुर
  • (घ) घनानंद

19. आधुनिक काल का आरंभ सामान्यतः किस युग से माना जाता है?

  • (क) द्विवेदी युग
  • (ख) छायावाद युग
  • (ग) भारतेन्दु युग
  • (घ) प्रगतिवाद युग

20. ‘भारत-भारती’ के रचयिता कौन हैं, जिन्हें राष्ट्रकवि की उपाधि मिली?

  • (क) अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
  • (ख) मैथिलीशरण गुप्त
  • (ग) माखनलाल चतुर्वेदी
  • (घ) रामधारी सिंह ‘दिनकर’

21. ‘सरस्वती’ पत्रिका के यशस्वी संपादक कौन थे, जिन्होंने हिन्दी भाषा के परिमार्जन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई?

  • (क) भारतेन्दु हरिश्चंद्र
  • (ख) महावीर प्रसाद द्विवेदी
  • (ग) रामचंद्र शुक्ल
  • (घ) प्रेमचंद

22. छायावाद के ‘चतुष्टय’ (चार स्तंभ) में कौन शामिल नहीं है?

  • (क) जयशंकर प्रसाद
  • (ख) सुमित्रानंदन पंत
  • (ग) महादेवी वर्मा
  • (घ) माखनलाल चतुर्वेदी

23. मार्क्सवादी विचारधारा से प्रभावित हिन्दी साहित्य की काव्यधारा कौन सी है?

  • (क) छायावाद
  • (ख) प्रयोगवाद
  • (ग) प्रगतिवाद
  • (घ) नई कविता

24. ‘तार सप्तक’ का संपादन किसने किया, जिससे ‘प्रयोगवाद’ का आरंभ माना जाता है?

  • (क) मुक्तिबोध
  • (ख) रामविलास शर्मा
  • (ग) अज्ञेय
  • (घ) नागार्जुन

25. हिन्दी का प्रथम मौलिक उपन्यास किसे माना जाता है?

  • (क) गोदान
  • (ख) चंद्रकांता
  • (ग) परीक्षा गुरु
  • (घ) भाग्यवती

26. ‘उसने कहा था’ कहानी के लेखक कौन हैं?

  • (क) प्रेमचंद
  • (ख) जयशंकर प्रसाद
  • (ग) चंद्रधर शर्मा ‘गुलेरी’
  • (घ) यशपाल

27. जयशंकर प्रसाद का कौन सा नाटक ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित नहीं है?

  • (क) चंद्रगुप्त
  • (ख) स्कंदगुप्त
  • (ग) ध्रुवस्वामिनी
  • (घ) आँधी

28. हिन्दी के प्रथम कवि ‘सरहपा’ किस साहित्य से संबंधित हैं?

  • (क) जैन साहित्य
  • (ख) नाथ साहित्य
  • (ग) सिद्ध साहित्य
  • (घ) रासो साहित्य

29. ‘पृथ्वीराज रासो’ के रचयिता कौन हैं?

  • (क) जगनिक
  • (ख) चंदबरदाई
  • (ग) नरपति नाल्ह
  • (घ) दलपति विजय

30. ‘मैथिल कोकिल’ के नाम से कौन से कवि प्रसिद्ध हैं?

  • (क) तुलसीदास
  • (ख) सूरदास
  • (ग) विद्यापति
  • (घ) कबीर

31. खड़ी बोली हिन्दी में सर्वप्रथम रचना करने वाले कवि कौन माने जाते हैं?

  • (क) भारतेन्दु हरिश्चंद्र
  • (ख) अमीर खुसरो
  • (ग) चंदबरदाई
  • (घ) जायसी

32. उत्तर भारत में भक्ति आंदोलन का प्रसार करने का श्रेय किसे दिया जाता है?

  • (क) रामानंद
  • (ख) रामानुजाचार्य
  • (ग) शंकराचार्य
  • (घ) वल्लभाचार्य

33. ‘अष्टछाप’ की स्थापना किसने की थी?

  • (क) वल्लभाचार्य
  • (ख) सूरदास
  • (ग) विट्ठलनाथ
  • (घ) नंददास

34. ‘सुजान रसखान’ और ‘प्रेम वाटिका’ के रचयिता कौन हैं?

  • (क) रहीम
  • (ख) रसखान
  • (ग) घनानंद
  • (घ) आलम

35. ‘बरवै नायिका भेद’ ग्रंथ के रचयिता कौन हैं?

  • (क) तुलसीदास
  • (ख) केशवदास
  • (ग) रहीम
  • (घ) बिहारी

36. हिन्दी का पहला समाचार पत्र ‘उदंत मार्त्तण्ड’ कहाँ से प्रकाशित हुआ था?

  • (क) दिल्ली
  • (ख) बनारस
  • (ग) इलाहाबाद
  • (घ) कलकत्ता

37. ‘हिन्दी प्रदीप’ नामक मासिक पत्र के संपादक कौन थे?

  • (क) भारतेन्दु हरिश्चंद्र
  • (ख) बालकृष्ण भट्ट
  • (ग) प्रतापनारायण मिश्र
  • (घ) बदरीनारायण चौधरी ‘प्रेमघन’

38. खड़ी बोली का प्रथम महाकाव्य ‘प्रियप्रवास’ किसने लिखा?

  • (क) मैथिलीशरण गुप्त
  • (ख) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
  • (ग) जयशंकर प्रसाद
  • (घ) अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’

39. ‘चिंतामणि’ किस विधा की रचना है और इसके लेखक कौन हैं?

  • (क) कहानी-संग्रह, प्रेमचंद
  • (ख) काव्य, जयशंकर प्रसाद
  • (ग) निबंध-संग्रह, रामचंद्र शुक्ल
  • (घ) उपन्यास, हजारी प्रसाद द्विवेदी

40. “पुष्प की अभिलाषा” कविता के रचयिता कौन हैं?

  • (क) सुभद्रा कुमारी चौहान
  • (ख) माखनलाल चतुर्वेदी
  • (ग) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
  • (घ) मैथिलीशरण गुप्त

41. ‘प्रकृति का सुकुमार कवि’ किसे कहा जाता है?

  • (क) जयशंकर प्रसाद
  • (ख) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
  • (ग) सुमित्रानंदन पंत
  • (घ) महादेवी वर्मा

42. प्रेमचंद का उपन्यास ‘गोदान’ किस समस्या पर आधारित है?

  • (क) शहरी जीवन की समस्या
  • (ख) नारी स्वतंत्रता की समस्या
  • (ग) किसान जीवन की त्रासदी और ऋण-समस्या
  • (घ) सांप्रदायिकता की समस्या

43. जयशंकर प्रसाद की ‘कामायनी’ किस दर्शन पर आधारित है?

  • (क) बौद्ध दर्शन
  • (ख) शैव दर्शन (प्रत्यभिज्ञा दर्शन)
  • (ग) अद्वैत वेदांत
  • (घ) मार्क्सवादी दर्शन

44. डॉ. रामविलास शर्मा मूलतः किस प्रकार के आलोचक हैं?

  • (क) रसवादी आलोचक
  • (ख) मार्क्सवादी/प्रगतिवादी आलोचक
  • (ग) मनोविश्लेषणवादी आलोचक
  • (घ) प्रभाववादी आलोचक

45. ‘अंधेरे में’ कविता के रचयिता कौन हैं, जो फैंटेसी (कल्पना-तत्व) के लिए जाने जाते हैं?

  • (क) अज्ञेय
  • (ख) नागार्जुन
  • (ग) गजानन माधव ‘मुक्तिबोध’
  • (घ) शमशेर बहादुर सिंह

46. ‘सांध्यगीत’ और ‘दीपशिखा’ काव्य-संग्रह किस कवयित्री के हैं?

  • (क) सुभद्रा कुमारी चौहान
  • (ख) महादेवी वर्मा
  • (ग) कीर्ति चौधरी
  • (घ) शकुंतला माथुर

47. ‘आषाढ़ का एक दिन’ नाटक के रचयिता कौन हैं?

  • (क) मोहन राकेश
  • (ख) धर्मवीर भारती
  • (ग) लक्ष्मीनारायण लाल
  • (घ) जगदीशचंद्र माथुर

48. ‘अनामदास का पोथा’ उपन्यास के लेखक कौन हैं?

  • (क) रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ग) विद्यानिवास मिश्र
  • (घ) अमृतलाल नागर

49. हिन्दी में ‘रिपोर्ताज’ विधा का जनक किसे माना जाता है?

  • (क) रांगेय राघव
  • (ख) शिवदान सिंह चौहान
  • (ग) धर्मवीर भारती
  • (घ) फणीश्वरनाथ ‘रेणु’

50. ‘आवारा मसीहा’ किसकी जीवनी है?

  • (क) प्रेमचंद की
  • (ख) शरतचंद्र चट्टोपाध्याय की
  • (ग) निराला की
  • (घ) रवीन्द्रनाथ टैगोर की

51. ‘बीसलदेव रासो’ के रचयिता का नाम क्या है?

  • (क) चंदबरदाई
  • (ख) नरपति नाल्ह
  • (ग) जगनिक
  • (घ) शार्ङ्गधर

52. ‘परमाल रासो’ को अन्य किस नाम से जाना जाता है?

  • (क) पृथ्वीराज रासो
  • (ख) खुमान रासो
  • (ग) आल्हा-खंड
  • (घ) विजयपाल रासो

53. सगुण भक्ति और निर्गुण भक्ति में मूल अंतर क्या है?

  • (क) भाषा का अंतर
  • (ख) ईश्वर के रूप का अंतर
  • (ग) गुरु की महत्ता का अंतर
  • (घ) जाति-प्रथा के विरोध का अंतर

54. वल्लभाचार्य द्वारा प्रवर्तित भक्ति-मार्ग को क्या कहा जाता है?

  • (क) सखी सम्प्रदाय
  • (ख) गौड़ीय सम्प्रदाय
  • (ग) पुष्टिमार्ग
  • (घ) श्री सम्प्रदाय

55. ‘साकेत’ महाकाव्य के केंद्र में कौन सा पात्र है?

  • (क) राम
  • (ख) सीता
  • (ग) लक्ष्मण
  • (घ) उर्मिला

56. ‘कवि वचन सुधा’ पत्रिका का संपादन किसने किया?

  • (क) बालकृष्ण भट्ट
  • (ख) प्रतापनारायण मिश्र
  • (ग) भारतेन्दु हरिश्चंद्र
  • (घ) महावीर प्रसाद द्विवेदी

57. ‘जनवाद’ का संबंध किस साहित्यिक विचारधारा से है?

  • (क) छायावाद से
  • (ख) प्रयोगवाद से
  • (ग) प्रगतिवाद से
  • (घ) रीतिवाद से

58. ‘नहुष’ को हिन्दी का प्रथम मौलिक नाटक मानने वाले विद्वान कौन हैं?

  • (क) रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ग) डॉ. बच्चन सिंह
  • (घ) भारतेन्दु हरिश्चंद्र

59. “कठिन काव्य का प्रेत” किस कवि को कहा जाता है?

  • (क) घनानंद
  • (ख) बिहारी
  • (ग) देव
  • (घ) केशवदास

60. ‘कफन’ कहानी के लेखक कौन हैं?

  • (क) यशपाल
  • (ख) प्रेमचंद
  • (ग) अज्ञेय
  • (घ) जैनेन्द्र

61. रामभक्ति शाखा के किस कवि ने ‘भक्तमाल’ की रचना की, जिसमें भक्तों के चरित्र का वर्णन है?

  • (क) तुलसीदास
  • (ख) अग्रदास
  • (ग) नाभादास
  • (घ) ईश्वरदास

62. ‘निराला’ की किस कविता को ‘शोक-गीति’ (Elegy) कहा जाता है?

  • (क) राम की शक्ति-पूजा
  • (ख) सरोज-स्मृति
  • (ग) तोड़ती पत्थर
  • (घ) कुकुरमुत्ता

63. ‘मैला आँचल’ किस प्रकार का उपन्यास है?

  • (क) ऐतिहासिक उपन्यास
  • (ख) मनोवैज्ञानिक उपन्यास
  • (ग) आँचलिक उपन्यास
  • (घ) जासूसी उपन्यास

64. “भाषा पर कबीर का जबरदस्त अधिकार था। वे वाणी के डिक्टेटर थे।” यह कथन किस आलोचक का है?

  • (क) रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) रामकुमार वर्मा
  • (ग) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (घ) रामविलास शर्मा

65. ‘रश्मिरथी’ खंडकाव्य का नायक कौन है?

  • (क) अर्जुन
  • (ख) भीष्म
  • (ग) कर्ण
  • (घ) कृष्ण

66. हिन्दी कहानी के विकास में ‘कहानी’ पत्रिका का क्या योगदान था?

  • (क) यह पहली कहानी पत्रिका थी
  • (ख) इसने ‘नई कहानी’ आंदोलन को जन्म दिया
  • (ग) इसने प्रेमचंद को स्थापित किया
  • (घ) यह द्विवेदी युग की पत्रिका थी

67. विद्यापति की ‘कीर्तिलता’ और ‘कीर्तिपताका’ की भाषा क्या है?

  • (क) मैथिली
  • (ख) संस्कृत
  • (ग) अवधी
  • (घ) अवहट्ट

68. ‘कामायनी’ में कुल कितने सर्ग (अध्याय) हैं?

  • (क) 12
  • (ख) 15
  • (ग) 17
  • (घ) 10

69. ‘अष्टछाप’ के कवियों में सबसे ज्येष्ठ कौन थे?

  • (क) सूरदास
  • (ख) नंददास
  • (ग) कुंभनदास
  • (घ) परमानंददास

70. रामविलास शर्मा ने ‘निराला की साहित्य साधना’ कितने खंडों में लिखी है?

  • (क) एक
  • (ख) दो
  • (ग) तीन
  • (घ) चार

71. रहीम का पूरा नाम क्या था?

  • (क) रहीम दास
  • (ख) शेख रहीम
  • (ग) अब्दुर्रहीम खानखाना
  • (घ) नवाब रहीम अली

72. ‘चाँद का मुँह टेढ़ा है’ काव्य संग्रह किसका है?

  • (क) अज्ञेय
  • (ख) मुक्तिबोध
  • (ग) धर्मवीर भारती
  • (घ) भवानी प्रसाद मिश्र

73. ‘प्रेमचंद घर में’ जीवनी किसने लिखी?

  • (क) अमृतराय
  • (ख) मदन गोपाल
  • (ग) रामविलास शर्मा
  • (घ) शिवरानी देवी

74. ‘संशय की एक रात’ के रचयिता कौन हैं?

  • (क) नरेश मेहता
  • (ख) धर्मवीर भारती
  • (ग) मुक्तिबोध
  • (घ) दुष्यंत कुमार

75. ‘अंधा युग’ किस विधा की रचना है?

  • (क) उपन्यास
  • (ख) कहानी
  • (ग) गीति-नाट्य
  • (घ) निबंध

76. आचार्य रामचंद्र शुक्ल के अनुसार, हिन्दी का प्रथम महाकवि कौन है?

  • (क) सरहपा
  • (ख) विद्यापति
  • (ग) चंदबरदाई
  • (घ) तुलसीदास

77. ‘साखी’, ‘सबद’ और ‘रमैनी’ किसकी रचनाओं के भाग हैं?

  • (क) रैदास
  • (ख) नानक
  • (ग) दादू दयाल
  • (घ) कबीर

78. ‘भावविलास’ और ‘रस विलास’ नामक रीतिग्रंथ किसने लिखे?

  • (क) चिंतामणि
  • (ख) मतिराम
  • (ग) देव
  • (घ) भूषण

79. भारतेन्दु युग को ‘पुनर्जागरण काल’ और द्विवेदी युग को ‘जागरण-सुधार काल’ किसने कहा है?

  • (क) रामविलास शर्मा
  • (ख) डॉ. नगेन्द्र
  • (ग) रामचंद्र शुक्ल
  • (घ) हजारी प्रसाद द्विवेदी

80. ‘अज्ञेय’ का पूरा नाम क्या है?

  • (क) सच्चिदानंद वात्स्यायन
  • (ख) हीरानंद सच्चिदानंद वात्स्यायन
  • (ग) सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन
  • (घ) वात्स्यायन हीरानंद अज्ञेय

81. आदिकाल में मनोरंजन के लिए पहेलियाँ और मुकरियाँ लिखने वाले कवि कौन थे?

  • (क) चंदबरदाई
  • (ख) विद्यापति
  • (ग) अमीर खुसरो
  • (घ) जगनिक

82. “जाके प्रिय न राम बैदेही” – यह पंक्ति तुलसीदास की किस रचना से है?

  • (क) रामचरितमानस
  • (ख) कवितावली
  • (ग) विनय पत्रिका
  • (घ) गीतावली

83. रीतिमुक्त कवि घनानंद किसके दरबार में मीर मुंशी थे?

  • (क) औरंगजेब
  • (ख) मुहम्मद शाह ‘रंगीला’
  • (ग) बहादुर शाह जफर
  • (घ) शाहजहाँ

84. ‘तितली’ और ‘कंकाल’ उपन्यास किसने लिखे?

  • (क) प्रेमचंद
  • (ख) जयशंकर प्रसाद
  • (ग) भगवती चरण वर्मा
  • (घ) जैनेन्द्र कुमार

85. पंत की किस कृति पर उन्हें ‘ज्ञानपीठ पुरस्कार’ मिला था?

  • (क) पल्लव
  • (ख) गुंजन
  • (ग) लोकायतन
  • (घ) चिदंबरा

86. ‘पृथ्वीराज रासो’ की प्रामाणिकता पर सबसे पहले किसने प्रश्न उठाया?

  • (क) कर्नल टॉड
  • (ख) गार्सा द तासी
  • (ग) डॉ. बूलर
  • (घ) रामचंद्र शुक्ल

87. संत काव्य में प्रयुक्त ‘सधुक्कड़ी’ भाषा से क्या तात्पर्य है?

  • (क) शुद्ध ब्रजभाषा
  • (ख) शुद्ध अवधी
  • (ग) संस्कृतनिष्ठ भाषा
  • (घ) अनेक प्रांतीय भाषाओं का मिश्रण

88. ‘ब्राह्मण’ पत्र के संपादक कौन थे?

  • (क) बालकृष्ण भट्ट
  • (ख) भारतेन्दु हरिश्चंद्र
  • (ग) प्रतापनारायण मिश्र
  • (घ) बालमुकुंद गुप्त

89. ‘रस मीमांसा’ नामक आलोचनात्मक कृति किसकी है?

  • (क) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ख) डॉ. नगेन्द्र
  • (ग) रामविलास शर्मा
  • (घ) रामचंद्र शुक्ल

90. ‘माखनलाल चतुर्वेदी’ को किस उपनाम से जाना जाता है?

  • (क) राष्ट्रकवि
  • (ख) एक भारतीय आत्मा
  • (ग) कलम का सिपाही
  • (घ) युग चारण

91. सूफी काव्य का मुख्य उद्देश्य क्या था?

  • (क) राजाओं की प्रशंसा करना
  • (ख) इस्लाम धर्म का प्रचार करना
  • (ग) प्रेम के माध्यम से ईश्वर को पाना
  • (घ) ऐतिहासिक कथाओं का वर्णन करना

92. ‘जूठन’ आत्मकथा के लेखक कौन हैं?

  • (क) मोहनदास नैमिशराय
  • (ख) ओमप्रकाश वाल्मीकि
  • (ग) तुलसीराम
  • (घ) सूरजपाल चौहान

93. ‘हिंदी नवजागरण’ की अवधारणा किस आलोचक ने प्रमुखता से प्रस्तुत की?

  • (क) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ख) डॉ. नगेन्द्र
  • (ग) रामविलास शर्मा
  • (घ) रामचंद्र शुक्ल

94. ‘अष्टछाप’ के किस कवि को ‘जहाज’ कहा जाता था?

  • (क) नंददास
  • (ख) कुंभनदास
  • (ग) परमानंददास
  • (घ) सूरदास

95. “कामायनी एक पुनर्विचार” नामक आलोचनात्मक पुस्तक किसने लिखी?

  • (क) रामविलास शर्मा
  • (ख) मुक्तिबोध
  • (ग) नामवर सिंह
  • (घ) डॉ. नगेन्द्र

96. ‘उदंत मार्त्तण्ड’ के संपादक कौन थे?

  • (क) राजा राममोहन राय
  • (ख) जुगल किशोर शुक्ल
  • (ग) भारतेन्दु हरिश्चंद्र
  • (घ) राजा शिवप्रसाद ‘सितारेहिन्द’

97. ‘गोदान’ का प्रकाशन वर्ष क्या है?

  • (क) 1930
  • (ख) 1932
  • (ग) 1935
  • (घ) 1936

98. बालकृष्ण भट्ट किस युग के निबंधकार हैं?

  • (क) द्विवेदी युग
  • (ख) शुक्ल युग
  • (ग) भारतेन्दु युग
  • (घ) शुक्लोत्तर युग

99. ‘हरिऔध’ जी का कौन सा ग्रंथ रीति-ग्रंथ है?

  • (क) प्रियप्रवास
  • (ख) वैदेही वनवास
  • (ग) रसकलश
  • (घ) चुभते चौपदे

100. ‘रानी केतकी की कहानी’ के लेखक कौन हैं?

  • (क) लल्लू लाल
  • (ख) सदल मिश्र
  • (ग) इंशा अल्ला खाँ
  • (घ) सदासुख लाल
हिन्दी साहित्य का इतिहास – 200 MCQ

101. डॉ. रामकुमार वर्मा ने आदिकाल को क्या नाम दिया है?

  • (क) वीरगाथा काल
  • (ख) सिद्ध-सामंत काल
  • (ग) चारण काल व संधिकाल
  • (घ) अपभ्रंश काल

102. नाथ साहित्य के प्रवर्तक किसे माना जाता है?

  • (क) मत्स्येन्द्रनाथ
  • (ख) गोरखनाथ
  • (ग) जालंधरनाथ
  • (घ) चर्पटनाथ

103. ‘श्रावकाचार’ के रचयिता कौन हैं, जिसे हिन्दी की प्रथम रचना माना जाता है?

  • (क) शालिभद्र सूरि
  • (ख) जिनदत्त सूरि
  • (ग) देवसेन
  • (घ) आसगु कवि

104. ‘ढोला-मारू रा दूहा’ किस प्रकार का काव्य है?

  • (क) वीर काव्य
  • (ख) धर्म काव्य
  • (ग) लोकभाषा प्रेमकाव्य
  • (घ) नीति काव्य

105. ‘अद्वैतवाद’ के प्रवर्तक आचार्य कौन थे?

  • (क) रामानुजाचार्य
  • (ख) मध्वाचार्य
  • (ग) निम्बार्काचार्य
  • (घ) शंकराचार्य

106. ‘अष्टछाप’ के कवियों में कौन ‘जड़िया’ कवि के रूप में प्रसिद्ध थे?

  • (क) सूरदास
  • (ख) कुंभनदास
  • (ग) परमानंददास
  • (घ) नंददास

107. तुलसीदास ने ‘रामचरितमानस’ की रचना किस भाषा में की?

  • (क) ब्रजभाषा
  • (ख) अवधी
  • (ग) खड़ी बोली
  • (घ) संस्कृत

108. रीतिकाल के किस कवि ने वीर रस में रचनाएँ कीं?

  • (क) बिहारी
  • (ख) केशवदास
  • (ग) भूषण
  • (घ) पद्माकर

109. ‘बिहारी सतसई’ में कुल कितने दोहे हैं?

  • (क) 500
  • (ख) 650
  • (ग) 713
  • (घ) 800

110. ‘फोर्ट विलियम कॉलेज’ की स्थापना कहाँ हुई थी?

  • (क) दिल्ली
  • (ख) आगरा
  • (ग) मद्रास
  • (घ) कलकत्ता

111. ‘सरस्वती’ पत्रिका के प्रथम संपादक कौन थे?

  • (क) महावीर प्रसाद द्विवेदी
  • (ख) श्यामसुंदर दास
  • (ग) रामचंद्र शुक्ल
  • (घ) पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी

112. निराला के ‘मुक्त छंद’ को आलोचकों ने क्या कहकर उसका मजाक उड़ाया था?

  • (क) रबर छंद
  • (ख) केंचुआ छंद
  • (ग) मकड़ी छंद
  • (घ) (क) और (ख) दोनों

113. ‘प्रगतिशील लेखक संघ’ का प्रथम अधिवेशन कहाँ और किसकी अध्यक्षता में हुआ था?

  • (क) दिल्ली, निराला की अध्यक्षता में
  • (ख) लखनऊ, प्रेमचंद की अध्यक्षता में
  • (ग) बनारस, जयशंकर प्रसाद की अध्यक्षता में
  • (घ) इलाहाबाद, महादेवी वर्मा की अध्यक्षता में

114. ‘दूसरा सप्तक’ का प्रकाशन वर्ष क्या है?

  • (क) 1943
  • (ख) 1949
  • (ग) 1951
  • (घ) 1959

115. ‘हिंदी का स्टील’ और ‘हिंदी का एडीसन’ क्रमशः किन निबंधकारों को कहा जाता है?

  • (क) भारतेन्दु और प्रतापनारायण मिश्र
  • (ख) बालकृष्ण भट्ट और प्रतापनारायण मिश्र
  • (ग) प्रतापनारायण मिश्र और बालकृष्ण भट्ट
  • (घ) रामचंद्र शुक्ल और हजारी प्रसाद द्विवेदी

116. मनोविश्लेषणवादी उपन्यासकार के रूप में कौन जाने जाते हैं?

  • (क) प्रेमचंद
  • (ख) यशपाल
  • (ग) जैनेन्द्र कुमार
  • (घ) फणीश्वरनाथ ‘रेणु’

117. ‘अतीत के चलचित्र’ और ‘शृंखला की कड़ियाँ’ किस विधा की रचनाएँ हैं?

  • (क) कहानी
  • (ख) उपन्यास
  • (ग) रेखाचित्र/संस्मरण
  • (घ) नाटक

118. ‘आचार्य रामचंद्र शुक्ल का हिंदी साहित्य का इतिहास’ मूलतः किस रूप में प्रकाशित हुआ था?

  • (क) एक स्वतंत्र पुस्तक के रूप में
  • (ख) ‘हिंदी शब्दसागर’ की भूमिका के रूप में
  • (ग) ‘सरस्वती’ पत्रिका के विशेषांक के रूप में
  • (घ) एक शोध-प्रबंध के रूप में

119. ‘कामायनी’ का मुख्य पात्र ‘मनु’ किसका प्रतीक है?

  • (क) हृदय का
  • (ख) बुद्धि का
  • (ग) मन का
  • (घ) मानव का

120. ‘कलम का सिपाही’ जीवनी किसके जीवन पर आधारित है?

  • (क) निराला
  • (ख) प्रेमचंद
  • (ग) शरतचंद्र
  • (घ) जैनेन्द्र

121. “मेरी भव बाधा हरो, राधा नागरि सोइ। जा तन की झाँई परे, स्याम हरित दुति होइ॥” – यह दोहा किस कवि का है?

  • (क) सूरदास
  • (ख) तुलसीदास
  • (ग) बिहारी
  • (घ) केशवदास

122. ‘नई कविता’ पत्रिका का संपादन किसने आरंभ किया?

  • (क) अज्ञेय
  • (ख) धर्मवीर भारती
  • (ग) जगदीश गुप्त
  • (घ) नरेश मेहता

123. भारतेन्दु का कौन सा नाटक मौलिक नहीं, बल्कि अनूदित है?

  • (क) भारत दुर्दशा
  • (ख) अंधेर नगरी
  • (ग) विद्यासुंदर
  • (घ) नीलदेवी

124. ‘शिवशंभु के चिट्ठे’ नामक व्यंग्यात्मक निबंध संग्रह किसका है?

  • (क) बालकृष्ण भट्ट
  • (ख) प्रतापनारायण मिश्र
  • (ग) बालमुकुंद गुप्त
  • (घ) सरदार पूर्ण सिंह

125. ‘चंद्रकांता’ उपन्यास के लेखक कौन हैं, जिसने हिंदी में तिलस्मी-ऐयारी उपन्यासों की परंपरा शुरू की?

  • (क) प्रेमचंद
  • (ख) देवकीनंदन खत्री
  • (ग) गोपालराम गहमरी
  • (घ) किशोरीलाल गोस्वामी

126. सिद्धों की भाषा को ‘संध्या भाषा’ नाम किसने दिया?

  • (क) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ख) रामचंद्र शुक्ल
  • (ग) मुनिदत्त तथा अद्वयवज्र
  • (घ) राहुल सांकृत्यायन

127. ‘सूरसागर’ का उपजीव्य ग्रंथ कौन सा है?

  • (क) विष्णु पुराण
  • (ख) महाभारत
  • (ग) श्रीमद्भागवत महापुराण
  • (घ) हरिवंश पुराण

128. ‘आँगन के पार द्वार’ काव्य संग्रह के लिए अज्ञेय को कौन सा पुरस्कार मिला?

  • (क) ज्ञानपीठ पुरस्कार
  • (ख) साहित्य अकादमी पुरस्कार
  • (ग) व्यास सम्मान
  • (घ) सरस्वती सम्मान

129. ‘संस्कृति के चार अध्याय’ नामक प्रसिद्ध कृति के लेखक कौन हैं?

  • (क) रामविलास शर्मा
  • (ख) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
  • (ग) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (घ) आचार्य रामचंद्र शुक्ल

130. ‘त्यागपत्र’ उपन्यास के लेखक कौन हैं?

  • (क) अज्ञेय
  • (ख) इलाचंद्र जोशी
  • (ग) जैनेन्द्र कुमार
  • (घ) भगवती चरण वर्मा

131. आदिकाल को ‘बीजवपन काल’ की संज्ञा किसने दी?

  • (क) महावीर प्रसाद द्विवेदी
  • (ख) जॉर्ज ग्रियर्सन
  • (ग) मिश्रबंधु
  • (घ) गणपति चंद्र गुप्त

132. ‘पउमचरिउ’ के रचयिता कौन हैं, जिन्हें ‘अपभ्रंश का वाल्मीकि’ कहा जाता है?

  • (क) धनपाल
  • (ख) पुष्पदंत
  • (ग) स्वयंभू
  • (घ) हेमचंद्र

133. रामानुजाचार्य के दर्शन को क्या कहा जाता है?

  • (क) अद्वैतवाद
  • (ख) द्वैतवाद
  • (ग) शुद्धाद्वैतवाद
  • (घ) विशिष्टाद्वैतवाद

134. रीतिकाल के प्रवर्तक के रूप में केशवदास को किसने माना है?

  • (क) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) डॉ. नगेन्द्र
  • (ग) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (घ) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र

135. ‘पल्लव’ को ‘छायावाद का घोषणापत्र (मेनिफेस्टो)’ किसने कहा है?

  • (क) जयशंकर प्रसाद
  • (ख) नंददुलारे वाजपेयी
  • (ग) डॉ. नगेन्द्र
  • (घ) रामविलास शर्मा

136. ‘गोदान’ के किस पात्र को प्रेमचंद ने शहरी और आधुनिक नारी के प्रतीक के रूप में चित्रित किया है?

  • (क) धनिया
  • (ख) झुनिया
  • (ग) मालती
  • (घ) सिलिया

137. ‘प्रियप्रवास’ में राधा का कौन सा रूप चित्रित है?

  • (क) विरहिणी नायिका का
  • (ख) लोक-सेविका का
  • (ग) परकीया नायिका का
  • (घ) पारंपरिक प्रेमिका का

138. ‘मुक्तिबोध’ के काव्य में प्रयुक्त ‘फैंटेसी’ का क्या अर्थ है?

  • (क) शुद्ध कल्पना
  • (ख) दिवास्वप्न
  • (ग) जादुई यथार्थ
  • (घ) अनुभव की कन्या (एक विशेष কল্পরূপ)

139. ‘शेखर: एक जीवनी’ उपन्यास के लेखक कौन हैं?

  • (क) जैनेन्द्र कुमार
  • (ख) भगवती चरण वर्मा
  • (ग) यशपाल
  • (घ) अज्ञेय

140. ‘साये में धूप’ गजल-संग्रह किसका है?

  • (क) शमशेर बहादुर सिंह
  • (ख) दुष्यंत कुमार
  • (ग) फिराक गोरखपुरी
  • (घ) त्रिलोचन

141. ‘पृथ्वीराज रासो’ को पूर्णतः अप्रामाणिक मानने वाले विद्वान कौन हैं?

  • (क) श्यामसुंदर दास
  • (ख) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ग) रामचंद्र शुक्ल
  • (घ) मिश्रबंधु

142. ‘कबीर परिचय’ के लेखक कौन हैं?

  • (क) धर्मदास
  • (ख) नाभादास
  • (ग) अनंतदास
  • (घ) पीपा

143. ‘साहित्य लहरी’ किसकी रचना है?

  • (क) तुलसीदास
  • (ख) सूरदास
  • (ग) नंददास
  • (घ) केशवदास

144. ‘छत्रसाल दशक’ के रचयिता कौन हैं?

  • (क) भूषण
  • (ख) पद्माकर
  • (ग) देव
  • (घ) लाल कवि

145. ‘खड़ी बोली’ को ‘कौरवी’ नाम किसने दिया?

  • (क) सुनीति कुमार चटर्जी
  • (ख) राहुल सांकृत्यायन
  • (ग) जॉर्ज ग्रियर्सन
  • (घ) भोलानाथ तिवारी

146. ‘अनामदास का पोथा’ उपन्यास में किस उपनिषद की कथा का आधार लिया गया है?

  • (क) कठोपनिषद
  • (ख) केनोपनिषद
  • (ग) छांदोग्य उपनिषद
  • (घ) बृहदारण्यक उपनिषद

147. ‘एक कंठ विषपायी’ गीतिनाट्य किसके जीवन पर आधारित है?

  • (क) राम
  • (ख) कृष्ण
  • (ग) शिव
  • (घ) बुद्ध

148. आचार्य शुक्ल ने किस कवि को ‘प्रेम की पीर का कवि’ कहा है?

  • (क) जायसी
  • (ख) आलम
  • (ग) बोधा
  • (घ) घनानंद

149. “वह तोड़ती पत्थर, देखा मैंने उसे इलाहाबाद के पथ पर” – यह पंक्ति किस कवि की है?

  • (क) नागार्जुन
  • (ख) केदारनाथ अग्रवाल
  • (ग) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
  • (घ) मुक्तिबोध

150. हिंदी में जासूसी उपन्यासों के प्रवर्तक कौन माने जाते हैं?

  • (क) देवकीनंदन खत्री
  • (ख) किशोरीलाल गोस्वामी
  • (ग) गोपालराम गहमरी
  • (घ) प्रेमचंद

151. ‘अपभ्रंश का भवभूति’ किसे कहा जाता है?

  • (क) स्वयंभू
  • (ख) पुष्पदंत
  • (ग) धनपाल
  • (घ) हेमचंद्र

152. रामानंद के कुल कितने शिष्य माने जाते हैं?

  • (क) 8
  • (ख) 10
  • (ग) 12
  • (घ) 14

153. ‘युगधारा’, ‘सतरंगे पंखों वाली’ काव्य-संग्रह किसके हैं?

  • (क) केदारनाथ अग्रवाल
  • (ख) त्रिलोचन
  • (ग) नागार्जुन
  • (घ) रांगेय राघव

154. ‘रस सिद्धांत’ के लेखक कौन हैं?

  • (क) रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ग) रामविलास शर्मा
  • (घ) डॉ. नगेन्द्र

155. ‘चिंतामणि’ भाग-1 में कुल कितने निबंध संकलित हैं?

  • (क) 10
  • (ख) 12
  • (ग) 15
  • (घ) 17

156. जयशंकर प्रसाद का अधूरा उपन्यास कौन सा है?

  • (क) कंकाल
  • (ख) तितली
  • (ग) इरावती
  • (घ) इनमें से कोई नहीं

157. ‘कवि कुल कल्पतरु’ के रचनाकार कौन हैं?

  • (क) केशवदास
  • (ख) चिंतामणि त्रिपाठी
  • (ग) मतिराम
  • (घ) देव

158. महादेवी वर्मा को उनकी किस कृति के लिए ज्ञानपीठ पुरस्कार मिला था?

  • (क) नीरजा
  • (ख) दीपशिखा
  • (ग) यामा
  • (घ) शृंखला की कड़ियाँ

159. ‘ इंदुमती ‘ कहानी के लेखक कौन हैं, जिसे शुक्ल जी हिंदी की पहली कहानी मानते हैं?

  • (क) बंग महिला
  • (ख) किशोरीलाल गोस्वामी
  • (ग) माधवराव सप्रे
  • (घ) चंद्रधर शर्मा ‘गुलेरी’

160. ‘नागरी प्रचारिणी सभा’ की स्थापना कब और कहाँ हुई थी?

  • (क) 1893, काशी (वाराणसी)
  • (ख) 1900, प्रयाग (इलाहाबाद)
  • (ग) 1885, कलकत्ता
  • (घ) 1910, लखनऊ

161. ‘प्रेमसागर’ के लेखक कौन हैं?

  • (क) सदल मिश्र
  • (ख) इंशा अल्ला खाँ
  • (ग) सदासुख लाल
  • (घ) लल्लू लाल

162. ‘संसद से सड़क तक’ काव्य-संग्रह किसका है?

  • (क) मुक्तिबोध
  • (ख) नागार्जुन
  • (ग) धूमिल
  • (घ) रघुवीर सहाय

163. ‘मृगावती’ के रचयिता कौन हैं, जिसे शुक्ल जी ने पहली सूफी प्रेमाख्यानक रचना माना है?

  • (क) जायसी
  • (ख) मंझन
  • (ग) कुतुबन
  • (घ) उसमान

164. ‘राम की शक्ति-पूजा’ कविता का प्रेरणा-स्रोत क्या है?

  • (क) वाल्मीकि रामायण
  • (ख) रामचरितमानस
  • (ग) कृत्तिवास रामायण (बांग्ला)
  • (घ) कंब रामायण (तमिल)

165. किस आलोचक ने आदिकाल को ‘अत्यधिक विरोधी और व्याघातों का युग’ कहा है?

  • (क) रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) रामकुमार वर्मा
  • (ग) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (घ) गणपति चंद्र गुप्त

166. ‘खालिक बारी’ किसकी रचना है?

  • (क) अब्दुर्रहमान
  • (ख) अमीर खुसरो
  • (ग) मलिक मुहम्मद जायसी
  • (घ) रहीम

167. ‘वैदेही वनवास’ नामक प्रबंध काव्य किसने लिखा है?

  • (क) मैथिलीशरण गुप्त
  • (ख) अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
  • (ग) रामनरेश त्रिपाठी
  • (घ) श्रीधर पाठक

168. ‘झूठा सच’ उपन्यास के लेखक कौन हैं?

  • (क) भीष्म साहनी
  • (ख) यशपाल
  • (ग) राही मासूम रजा
  • (घ) अमृतलाल नागर

169. ‘तुलसीदास’ नामक आलोचनात्मक पुस्तक किसने लिखी है?

  • (क) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ख) रामविलास शर्मा
  • (ग) मुक्तिबोध
  • (घ) माता प्रसाद गुप्त

170. ‘अर्धनारीश्वर’ निबंध संग्रह के रचनाकार कौन हैं?

  • (क) अज्ञेय
  • (ख) जैनेन्द्र
  • (ग) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
  • (घ) विष्णु प्रभाकर

171. ‘बाणभट्ट की आत्मकथा’ किस विधा की रचना है?

  • (क) आत्मकथा
  • (ख) जीवनी
  • (ग) रेखाचित्र
  • (घ) उपन्यास

172. ‘प्रगतिवाद’ उपयोगितावाद का दूसरा नाम है – यह कथन किसका है?

  • (क) रामविलास शर्मा
  • (ख) नंददुलारे वाजपेयी
  • (ग) रामचंद्र शुक्ल
  • (घ) डॉ. नगेन्द्र

173. रसखान ने किससे दीक्षा ली थी?

  • (क) वल्लभाचार्य
  • (ख) विट्ठलनाथ
  • (ग) चैतन्य महाप्रभु
  • (घ) रामानंद

174. ‘रामलला नहछू’ किसकी रचना है?

  • (क) सूरदास
  • (ख) अग्रदास
  • (ग) तुलसीदास
  • (घ) नाभादास

175. ‘कविता के नए प्रतिमान’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?

  • (क) रामविलास शर्मा
  • (ख) नामवर सिंह
  • (ग) मुक्तिबोध
  • (घ) डॉ. नगेन्द्र

176. ‘कवियों का कवि’ किसे कहा जाता है?

  • (क) अज्ञेय
  • (ख) मुक्तिबोध
  • (ग) शमशेर बहादुर सिंह
  • (घ) त्रिलोचन

177. ‘एक टोकरी भर मिट्टी’ कहानी के लेखक कौन हैं?

  • (क) किशोरीलाल गोस्वामी
  • (ख) बंग महिला
  • (ग) माधवराव सप्रे
  • (घ) रामचंद्र शुक्ल

178. ‘सरहपा’ को हिन्दी का प्रथम कवि किसने माना है?

  • (क) रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ग) रामकुमार वर्मा
  • (घ) राहुल सांकृत्यायन

179. ‘भाषा योग वासिष्ठ’ के रचनाकार कौन हैं?

  • (क) रामप्रसाद निरंजनी
  • (ख) सदल मिश्र
  • (ग) लल्लू लाल
  • (घ) दौलतराम

180. ‘अंधेर नगरी’ किस प्रकार का नाटक है?

  • (क) प्रहसन
  • (ख) भाण
  • (ग) गीति-नाट्य
  • (घ) ऐतिहासिक नाटक

181. छायावाद को ‘स्थूल के प्रति सूक्ष्म का विद्रोह’ किसने कहा है?

  • (क) रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ग) डॉ. नगेन्द्र
  • (घ) नंददुलारे वाजपेयी

182. ‘कछुआ धरम’ और ‘मारेसि मोहिं कुठाऊँ’ जैसे निबंधों के लेखक कौन हैं?

  • (क) बालकृष्ण भट्ट
  • (ख) चंद्रधर शर्मा ‘गुलेरी’
  • (ग) सरदार पूर्ण सिंह
  • (घ) रामचंद्र शुक्ल

183. ‘हिन्दी साहित्य का आदिकाल’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?

  • (क) रामचंद्र शुक्ल
  • (ख) रामकुमार वर्मा
  • (ग) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (घ) रामविलास शर्मा

184. ‘दादू पंथ’ के प्रवर्तक दादू दयाल की रचनाओं का संग्रह किस नाम से प्रसिद्ध है?

  • (क) सबंगी
  • (ख) बीजक
  • (ग) हरडेवानी
  • (घ) ग्रंथ साहिब

185. ‘शतरंज के खिलाड़ी’ कहानी के लेखक कौन हैं?

  • (क) जयशंकर प्रसाद
  • (ख) प्रेमचंद
  • (ग) यशपाल
  • (घ) अज्ञेय

186. ‘मधुशाला’ के रचयिता कौन हैं?

  • (क) सुमित्रानंदन पंत
  • (ख) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
  • (ग) माखनलाल चतुर्वेदी
  • (घ) हरिवंश राय ‘बच्चन’

187. ‘इश्कनामा’ किसकी कृति है?

  • (क) घनानंद
  • (ख) आलम
  • (ग) बोधा
  • (घ) ठाकुर

188. ‘एक बूंद सहसा उछली’ किस विधा की रचना है?

  • (क) उपन्यास
  • (ख) कहानी संग्रह
  • (ग) निबंध संग्रह
  • (घ) यात्रा-वृत्तांत

189. ‘लाल तारा’ और ‘माटी की मूरतें’ के रचनाकार कौन हैं?

  • (क) महादेवी वर्मा
  • (ख) रामवृक्ष बेनीपुरी
  • (ग) बनारसीदास चतुर्वेदी
  • (घ) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’

190. आचार्य शुक्ल ने घनानंद को रीतिमुक्त धारा में रखा है, जबकि बिहारी को किस धारा में रखा है?

  • (क) रीतिबद्ध
  • (ख) रीतिसिद्ध
  • (ग) रीतिमुक्त
  • (घ) स्वच्छंद

191. ‘चीड़ों पर चाँदनी’ यात्रा-वृत्तांत के लेखक कौन हैं?

  • (क) राहुल सांकृत्यायन
  • (ख) अज्ञेय
  • (ग) निर्मल वर्मा
  • (घ) मोहन राकेश

192. ‘क्या भूलूँ क्या याद करूँ’ किसकी आत्मकथा का पहला खंड है?

  • (क) रामविलास शर्मा
  • (ख) हरिवंश राय ‘बच्चन’
  • (ग) पांडेय बेचन शर्मा ‘उग्र’
  • (घ) राहुल सांकृत्यायन

193. ‘सिक्का बदल गया’ कहानी किसकी है?

  • (क) मन्नू भंडारी
  • (ख) उषा प्रियंवदा
  • (ग) कृष्णा सोबती
  • (घ) मृदुला गर्ग

194. डॉ. रामविलास शर्मा किस वर्ग के आलोचक हैं?

  • (क) प्रभाववादी
  • (ख) रसवादी
  • (ग) प्रगतिवादी/मार्क्सवादी
  • (घ) मनोविश्लेषणवादी

195. ‘आधा गाँव’ उपन्यास में किस क्षेत्र के मुस्लिम जीवन का चित्रण है?

  • (क) अवध
  • (ख) गाजीपुर (गंगौली गाँव)
  • (ग) मेरठ
  • (घ) अलीगढ़

196. ‘कनुप्रिया’ काव्य के लेखक कौन हैं?

  • (क) धर्मवीर भारती
  • (ख) नरेश मेहता
  • (ग) भवानी प्रसाद मिश्र
  • (घ) कुँवर नारायण

197. ‘निबंध को गद्य की कसौटी’ किसने माना है?

  • (क) हजारी प्रसाद द्विवेदी
  • (ख) महावीर प्रसाद द्विवेदी
  • (ग) बालकृष्ण भट्ट
  • (घ) रामचंद्र शुक्ल

198. ‘तमस’ उपन्यास के रचयिता कौन हैं?

  • (क) यशपाल
  • (ख) भीष्म साहनी
  • (ग) अमृतलाल नागर
  • (घ) कमलेश्वर

199. ‘आपका बंटी’ उपन्यास की मुख्य समस्या क्या है?

  • (क) नारी शोषण
  • (ख) दलित समस्या
  • (ग) तलाकशुदा दंपति के बच्चे की समस्या
  • (घ) राजनीतिक भ्रष्टाचार

200. ‘आवारा मसीहा’ लिखने में विष्णु प्रभाकर को कितना समय लगा?

  • (क) 5 वर्ष
  • (ख) 10 वर्ष
  • (ग) 14 वर्ष
  • (घ) 20 वर्ष

Leave a Comment

Scroll to Top