मध्ययुगीन काव्य

हिंदी काव्य – MCQ प्रश्नोत्तरी

(क) कबीर

1. कबीर की साखियों में ‘अनहद नाद’ का क्या अर्थ है?

(क) अत्यधिक शोर

(ख) बिना आघात के उत्पन्न होने वाला दिव्य संगीत

(ग) युद्ध का नगाड़ा

(घ) सांसारिक संगीत

2. “कंकर पत्थर जोरि के, मस्जिद लई बनाय” – इस पंक्ति में कबीर का कौन-सा भाव प्रकट होता है?

(क) धार्मिक कट्टरता का विरोध

(ख) वास्तुकला की प्रशंसा

(ग) ईश्वर के प्रति समर्पण

(घ) मस्जिद निर्माण का समर्थन

3. कबीर के ‘राम’ और तुलसी के ‘राम’ में मुख्य अंतर क्या है?

(क) कबीर के राम निर्गुण और तुलसी के राम सगुण हैं।

(ख) कबीर के राम अयोध्या के राजा हैं और तुलसी के राम नहीं।

(ग) दोनों के राम में कोई अंतर नहीं है।

(घ) कबीर के राम हिंसक और तुलसी के राम शांत हैं।

4. कबीर की भक्ति-भावना किस प्रकार की है?

(क) केवल माधुर्य भाव

(ख) केवल सख्य भाव

(ग) दास्य और माधुर्य भाव का मिश्रण

(घ) केवल वात्सल्य भाव

5. “गुरु गोविंद दोऊ खड़े, काके लागूं पाँय” – इस साखी में कबीर ने किसे श्रेष्ठ बताया है?

(क) गोविंद (ईश्वर) को

(ख) गुरु को

(ग) दोनों को बराबर

(घ) स्वयं को

6. कबीर ने समाज में व्याप्त किस बुराई का पुरजोर विरोध किया?

(क) जाति-पाँति और धार्मिक आडंबर

(ख) व्यापार और वाणिज्य

(ग) शिक्षा और ज्ञान

(घ) राजतंत्र

7. कबीर की भाषा को ‘सधुक्कड़ी’ नाम किसने दिया?

(क) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(ख) श्यामसुंदर दास

(ग) आचार्य रामचंद्र शुक्ल

(घ) रामकुमार वर्मा

8. “पोथी पढ़ि पढ़ि जग मुआ, पंडित भया न कोय” – इस पंक्ति के अनुसार सच्चा पंडित कौन है?

(क) जो बहुत सारी पुस्तकें पढ़ ले

(ख) जो प्रेम का ढाई अक्षर पढ़ ले

(ग) जो शास्त्रार्थ में जीत जाए

(घ) जो वेद-पुराण का ज्ञाता हो

9. कबीर के अनुसार, ‘माया’ क्या है?

(क) ईश्वर की भक्ति

(ख) मोक्ष का मार्ग

(ग) सांसारिक मोह-माया जो ईश्वर से दूर करती है

(घ) गुरु का ज्ञान

10. कबीर किस काव्य-धारा के प्रतिनिधि कवि हैं?

(क) ज्ञानाश्रयी निर्गुण शाखा

(ख) प्रेमाश्रयी निर्गुण शाखा

(ग) रामभक्ति शाखा

(घ) कृष्णभक्ति शाखा

(ख) सूरदास

11. सूरदास की भक्ति मुख्य रूप से किस भाव की है?

(क) दास्य भाव

(ख) माधुर्य भाव

(ग) सख्य और वात्सल्य भाव

(घ) शांत भाव

12. “मैया, मैं नहिं माखन खायो” – इस पद में कृष्ण का कौन-सा बाल-सुलभ भाव व्यक्त हुआ है?

(क) क्रोध

(ख) निर्दोषिता और चातुर्य

(ग) भय

(घ) पश्चाताप

13. सूरदास के ‘भ्रमरगीत’ में ‘वाग्वैदग्ध्य’ का क्या अर्थ है?

(क) मीठी वाणी

(ख) मौन रहना

(ग) बोलने की चतुराई या हाजिरजवाबी

(घ) कड़वी बातें कहना

14. सूर के पदों में गोपियाँ मुरली को क्या मानती हैं?

(क) अपनी सखी

(ख) अपनी सौत (प्रतिद्वंद्वी)

(ग) एक निर्जीव वस्तु

(घ) कृष्ण का आभूषण

15. सूरदास का ‘भ्रमरगीत’ श्रृंगार रस के किस पक्ष का उत्कृष्ट उदाहरण है?

(क) संयोग श्रृंगार

(ख) विप्रलम्भ (वियोग) श्रृंगार

(ग) भक्ति श्रृंगार

(घ) वात्सल्य श्रृंगार

16. “ऊधो, मन न भए दस-बीस” – इस पंक्ति में गोपियों का कौन-सा भाव है?

(क) क्रोध

(ख) अनन्य प्रेम और विवशता

(ग) घृणा

(घ) उपहास

17. सूरदास को ‘वात्सल्य रस का सम्राट’ किसने कहा है?

(क) कबीरदास

(ख) आचार्य रामचंद्र शुक्ल

(ग) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(घ) तुलसीदास

18. ‘भ्रमरगीत’ प्रसंग में ‘भ्रमर’ (भौंरा) किसका प्रतीक है?

(क) कृष्ण का

(ख) गोपियों का

(ग) उद्धव का

(घ) राधा का

19. सूरदास के साहित्य की मुख्य भाषा क्या है?

(क) अवधी

(ख) खड़ी बोली

(ग) ब्रजभाषा

(घ) मैथिली

20. “निरगुन कौन देस को बासी?” – यह प्रश्न गोपियाँ किससे पूछती हैं?

(क) कृष्ण से

(ख) उद्धव से

(ग) अक्रूर से

(घ) बलराम से

(ग) तुलसीदास

21. ‘विनय पत्रिका’ की रचना तुलसीदास ने किस उद्देश्य से की थी?

(क) रामकथा का गान करने के लिए

(ख) कलियुग के कष्टों से मुक्ति पाने हेतु श्रीराम के दरबार में अर्जी देने के लिए

(ग) सीता जी की प्रशंसा के लिए

(घ) राजाओं को उपदेश देने के लिए

22. तुलसीदास के काव्य में ‘लोकमंगल की भावना’ का क्या अर्थ है?

(क) केवल अपना कल्याण

(ख) राजा का कल्याण

(ग) संपूर्ण समाज का हित और आदर्श की स्थापना

(घ) केवल मोक्ष की प्राप्ति

23. पुष्पवाटिका प्रसंग में राम और सीता के प्रथम दर्शन का वर्णन किस काव्य-ग्रंथ में है?

(क) विनय पत्रिका

(ख) कवितावली

(ग) रामचरितमानस

(घ) गीतावली

24. पुष्पवाटिका प्रसंग में किस रस की प्रधानता है?

(क) वीर रस

(ख) करुण रस

(ग) संयोग श्रृंगार रस

(घ) शांत रस

25. ‘विनय पत्रिका’ की भाषा क्या है?

(क) अवधी

(ख) ब्रजभाषा

(ग) खड़ी बोली

(घ) संस्कृत

(घ) बिहारी

26. बिहारी रीतिकाल की किस काव्य-धारा के कवि हैं?

(क) रीतिबद्ध

(ख) रीतिसिद्ध

(ग) रीतिमुक्त

(घ) भक्ति काव्य

27. किस कवि के दोहों के लिए कहा जाता है कि वे ‘गागर में सागर’ भरते हैं?

(क) कबीर

(ख) रहीम

(ग) बिहारी

(घ) तुलसी

28. “कहत, नटत, रीझत, खिझत, मिलत, खिलत, लजियात।” – इस दोहे में कवि ने किसका वर्णन किया है?

(क) युद्ध के मैदान का

(ख) राजदरबार का

(ग) भरे भवन में आँखों-ही-आँखों में बात करते नायक-नायिका का

(घ) बच्चों के खेल का

29. बिहारी के दोहों की मुख्य भाषा क्या है?

(क) अवधी

(ख) बुंदेली

(ग) परिनिष्ठित ब्रजभाषा

(घ) खड़ी बोली

30. “मेरी भव बाधा हरो, राधा नागरि सोइ” – इस दोहे में बिहारी किससे अपनी सांसारिक बाधाओं को दूर करने की प्रार्थना कर रहे हैं?

(क) भगवान कृष्ण से

(ख) भगवान शिव से

(ग) चतुर राधिका जी से

(घ) अपनी माता से

(ङ) भूषण

31. कवि भूषण ने अपनी कविताओं में मुख्य रूप से किन दो राजाओं की वीरता का गान किया है?

(क) अकबर और महाराणा प्रताप

(ख) छत्रपति शिवाजी और छत्रसाल बुंदेला

(ग) पृथ्वीराज चौहान और जयचंद

(घ) राजा मानसिंह और जहाँगीर

32. भूषण की कविता में किस काव्य-गुण की प्रधानता है?

(क) माधुर्य गुण

(ख) प्रसाद गुण

(ग) ओज गुण

(घ) इनमें से कोई नहीं

33. भूषण को ‘राष्ट्रकवि’ की उपाधि क्यों दी जाती है?

(क) क्योंकि वे राजा के दरबार में रहते थे

(ख) क्योंकि उन्होंने श्रृंगारिक कविताएँ लिखीं

(ग) क्योंकि उन्होंने विदेशी शासन के विरुद्ध राष्ट्रीय चेतना और हिंदू स्वाभिमान को जाग्रत किया

(घ) क्योंकि उन्होंने ब्रजभाषा में लिखा

34. “इंद्र जिमि जंभ पर, बाडव सुअंभ पर” – इस पंक्ति में भूषण किसकी वीरता की तुलना पौराणिक नायकों से कर रहे हैं?

(क) औरंगजेब की

(ख) छत्रसाल की

(ग) शिवाजी की

(घ) राणा प्रताप की

35. भूषण किस काल के कवि हैं?

(क) आदिकाल

(ख) भक्तिकाल

(ग) रीतिकाल

(घ) आधुनिक काल

(च) प्रसाद, निराला, पंत और महादेवी

36. जयशंकर प्रसाद के महाकाव्य ‘कामायनी’ की मुख्य नायिका कौन है?

(क) इड़ा

(ख) श्रद्धा

(ग) कामायनी

(घ) मनु

37. ‘मुक्त छंद’ के प्रवर्तक कवि के रूप में किसे जाना जाता है?

(क) जयशंकर प्रसाद

(ख) सुमित्रानंदन पंत

(ग) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’

(घ) महादेवी वर्मा

38. ‘प्रकृति के सुकुमार कवि’ किसे कहा जाता है?

(क) निराला

(ख) प्रसाद

(ग) पंत

(घ) महादेवी वर्मा

39. ‘आधुनिक युग की मीरा’ के नाम से कौन प्रसिद्ध है?

(क) सुभद्रा कुमारी चौहान

(ख) महादेवी वर्मा

(ग) सरोजिनी नायडू

(घ) अमृता प्रीतम

40. निराला की कविता ‘सरोज स्मृति’ को किस श्रेणी में रखा जाता है?

(क) वीर रस की कविता

(ख) प्रकृति-चित्रण

(ग) शोक-गीत (Elegy)

(घ) हास्य-व्यंग्य

41. कबीर ने ‘साखी’ शब्द का प्रयोग किस अर्थ में किया है?

(क) मित्र

(ख) साक्षी या गवाह

(ग) कहानी

(घ) उपदेश

42. “पाथर पूजे हरि मिलैं, तो मैं पूजौं पहार” – इस पंक्ति में कबीर ने किस पर व्यंग्य किया है?

(क) मूर्ति पूजा

(ख) प्रकृति पूजा

(ग) गुरु पूजा

(घ) पितर पूजा

43. कबीर के अनुसार, ईश्वर का वास कहाँ है?

(क) मंदिर-मस्जिद में

(ख) तीर्थ स्थानों में

(ग) प्रत्येक प्राणी के हृदय में

(घ) आकाश में

44. कबीर को ‘वाणी का डिक्टेटर’ किसने कहा है?

(क) आचार्य रामचंद्र शुक्ल

(ख) आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी

(ग) रामकुमार वर्मा

(घ) श्यामसुंदर दास

45. “बुरा जो देखन मैं चला, बुरा न मिलिया कोय” – इस साखी का मूल भाव क्या है?

(क) संसार में कोई बुरा नहीं है

(ख) आत्मनिरीक्षण का महत्व

(ग) दूसरों की बुराई करना

(घ) यात्रा का वर्णन

46. सूरदास का प्रमुख ग्रंथ कौन-सा है, जिसे उनकी कीर्ति का आधार माना जाता है?

(क) सूर-सारावली

(ख) साहित्य-लहरी

(ग) सूरसागर

(घ) भ्रमरगीत

47. “अखियाँ हरि-दरसन की भूखी” – इस पद में गोपियों की किस मनोदशा का वर्णन है?

(क) क्रोध

(ख) तीव्र विरह और दर्शन की उत्कंठा

(ग) भूख

(घ) उदासीनता

48. सूरदास किस संप्रदाय में दीक्षित थे?

(क) चैतन्य संप्रदाय

(ख) निम्बार्क संप्रदाय

(ग) वल्लभ संप्रदाय (पुष्टिमार्ग)

(घ) राधावल्लभ संप्रदाय

49. सूर के भ्रमरगीत का मुख्य उद्देश्य क्या है?

(क) प्रकृति का वर्णन करना

(ख) उद्धव को अपमानित करना

(ग) ज्ञान पर भक्ति और निर्गुण पर सगुण की विजय दिखाना

(घ) कृष्ण की बाल-लीला का वर्णन

50. “हमारे हरि हारिल की लकरी” – यहाँ ‘हारिल की लकरी’ का क्या आशय है?

(क) एक प्रकार का पक्षी

(ख) एक कमजोर सहारा

(ग) जीवन का एकमात्र और अटूट आधार

(घ) लकड़ी का खिलौना

51. तुलसीदास को ‘समन्वयवादी कवि’ क्यों कहा जाता है?

(क) क्योंकि उन्होंने कई भाषाओं में लिखा

(ख) क्योंकि उन्होंने समाज के विभिन्न मतों, दर्शनों और भक्ति-मार्गों में सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास किया

(ग) क्योंकि उन्होंने गद्य और पद्य दोनों में रचना की

(घ) क्योंकि वे राजा और प्रजा में समन्वय चाहते थे

52. ‘रामचरितमानस’ की रचना किस भाषा में हुई है?

(क) ब्रजभाषा

(ख) संस्कृत

(ग) अवधी

(घ) खड़ी बोली

53. “कब हूँक अंब अवसर पाइ” – इस पद में तुलसीदास किससे विनती कर रहे हैं?

(क) भगवान राम से

(ख) माता सीता से

(ग) हनुमान जी से

(घ) भरत से

54. तुलसीदास की भक्ति किस भाव की है?

(क) सख्य भाव

(ख) माधुर्य भाव

(ग) दास्य भाव

(घ) वात्सल्य भाव

55. ‘रामचरितमानस’ में कुल कितने काण्ड (अध्याय) हैं?

(क) पाँच

(ख) सात

(ग) आठ

(घ) दस

56. बिहारी की एकमात्र रचना का क्या नाम है?

(क) बिहारी रत्नाकर

(ख) बिहारी सतसई

(ग) बिहारी बोध

(घ) बिहारी विलास

57. बिहारी के काव्य में किस रस की प्रधानता है?

(क) वीर रस

(ख) शांत रस

(ग) श्रृंगार रस

(घ) करुण रस

58. “सोहत ओढ़े पीतु पटु, स्याम सलोने गात” – इस दोहे में किस अलंकार का सौंदर्य है?

(क) यमक

(ख) श्लेष

(ग) उत्प्रेक्षा

(घ) अनुप्रास

59. बिहारी किस राजा के दरबारी कवि थे?

(क) महाराज शिवाजी

(ख) जयपुर के राजा जयसिंह

(ग) राजा छत्रसाल

(घ) अकबर

60. “जपमाला, छापैं, तिलक, सरै न एकौ कामु।” – इस दोहे के माध्यम से बिहारी क्या कहना चाहते हैं?

(क) बाहरी आडंबरों का महत्व

(ख) बाहरी आडंबरों की निरर्थकता

(ग) ईश्वर की भक्ति करना

(घ) माला जपना आवश्यक है

61. भूषण के काव्य की भाषा क्या थी?

(क) शुद्ध अवधी

(ख) ओजपूर्ण ब्रजभाषा

(ग) फारसी मिश्रित खड़ी बोली

(घ) बुंदेली

62. भूषण के प्रसिद्ध ग्रंथ का नाम क्या है?

(क) शिवराज भूषण

(ख) भूषण हजारा

(ग) छत्रसाल दशक

(घ) उपरोक्त सभी

63. “साजि चतुरंग सैन, अंग में उमंग धरि” – यहाँ ‘चतुरंग सैन’ का क्या अर्थ है?

(क) चार सैनिक

(ख) चार प्रकार के रंग

(ग) हाथी, घोड़े, रथ और पैदल सैनिकों से युक्त सेना

(घ) शतरंज का खेल

64. भूषण का वास्तविक नाम क्या माना जाता है?

(क) मतिराम

(ख) जटाशंकर

(ग) घनश्याम

(घ) चिंतामणि

65. “ऊँचे घोर मंदर के अंदर रहनवारी” – इस पंक्ति में किस अलंकार का प्रयोग हुआ है?

(क) अनुप्रास

(ख) उपमा

(ग) रूपक

(घ) यमक

66. जयशंकर प्रसाद किस काव्य-प्रवृत्ति के प्रवर्तक माने जाते हैं?

(क) प्रगतिवाद

(ख) प्रयोगवाद

(ग) छायावाद

(घ) नई कविता

67. प्रसाद की किस कृति को ‘हिन्दी का मेघदूत’ कहा जाता है?

(क) झरना

(ख) लहर

(ग) कामायनी

(घ) आँसू

68. ‘कामायनी’ का दर्शन क्या कहलाता है?

(क) अद्वैतवाद

(ख) समरसतावाद या आनंदवाद

(ग) शून्यवाद

(घ) यथार्थवाद

69. ‘ले चल मुझे भुलावा देकर, मेरे नाविक! धीरे-धीरे’ – यह प्रसिद्ध पंक्ति किस कवि की है?

(क) निराला

(ख) पंत

(ग) महादेवी वर्मा

(घ) जयशंकर प्रसाद

70. जयशंकर प्रसाद द्वारा रचित नाटक कौन-सा नहीं है?

(क) स्कंदगुप्त

(ख) चंद्रगुप्त

(ग) ध्रुवस्वामिनी

(घ) अंधा युग

71. प्रसाद की पहली काव्य-कृति कौन-सी मानी जाती है?

(क) उर्वशी (चंपू काव्य)

(ख) कामायनी

(ग) आँसू

(घ) झरना

72. ‘बीती विभावरी जाग री’ गीत में प्रसाद ने किसका आह्वान किया है?

(क) स्वतंत्रता का

(ख) जागरण और चेतना का

(ग) निद्रा का

(घ) युद्ध का

73. ‘कामायनी’ में ‘इड़ा’ किसका प्रतीक है?

(क) हृदय का

(ख) मन का

(ग) बुद्धि का

(घ) शरीर का

74. निराला का पूरा नाम क्या था?

(क) सूर्यदेव त्रिपाठी

(ख) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’

(ग) सूर्यप्रकाश त्रिपाठी

(घ) सूर्यमणि त्रिपाठी

75. ‘राम की शक्ति पूजा’ कविता का मुख्य विषय क्या है?

(क) राम की विजय का उल्लास

(ख) रावण की शक्ति का वर्णन

(ग) राम के मन का द्वंद्व और शक्ति की आराधना

(घ) सीता का विरह

76. निराला की किस कविता को ‘महाकाव्यात्मक रचना’ माना जाता है?

(क) भिक्षुक

(ख) तोड़ती पत्थर

(ग) तुलसीदास

(घ) जूही की कली

77. “वह तोड़ती पत्थर, देखा मैंने उसे इलाहाबाद के पथ पर” – यह पंक्ति किस कविता की है?

(क) सरोज स्मृति

(ख) भिक्षुक

(ग) तोड़ती पत्थर

(घ) राम की शक्ति पूजा

78. निराला को ‘महाप्राण’ की उपाधि किसने दी?

(क) गंगाप्रसाद पाण्डेय

(ख) रामविलास शर्मा

(ग) जयशंकर प्रसाद

(घ) पंत

79. ‘परिमल’ और ‘अनामिका’ किसके काव्य संग्रह हैं?

(क) पंत

(ख) प्रसाद

(ग) निराला

(घ) महादेवी वर्मा

80. निराला के काव्य में प्रगतिवादी चेतना किस कविता में सर्वाधिक मुखर है?

(क) बादल राग

(ख) जूही की कली

(ग) संध्या सुंदरी

(घ) स्नेह-निर्झर बह गया है

81. “अबे, सुन बे गुलाब…” यह पंक्ति निराला की किस व्यंग्यात्मक कविता की है?

(क) भिक्षुक

(ख) कुकुरमुत्ता

(ग) तोड़ती पत्थर

(घ) बादल राग

82. निराला किस दर्शन से प्रभावित थे?

(क) बौद्ध दर्शन

(ख) मार्क्सवाद

(ग) अद्वैत वेदांत

(घ) जैन दर्शन

83. पंत जी का जन्म कहाँ हुआ था?

(क) वाराणसी, उत्तर प्रदेश

(ख) मेदिनीपुर, बंगाल

(ग) कौसानी, उत्तराखंड

(घ) जयपुर, राजस्थान

84. पंत की किस कृति को ‘छायावाद का घोषणापत्र’ (मेनिफेस्टो) कहा जाता है?

(क) वीणा

(ख) ग्रंथि

(ग) पल्लव

(घ) गुंजन

85. पंत की कौन-सी रचनाएँ अरविंद दर्शन से प्रभावित हैं?

(क) वीणा, ग्रंथि

(ख) युगांत, युगवाणी, ग्राम्या

(ग) स्वर्णकिरण, स्वर्णधूलि, उत्तरा

(घ) लोकायतन

86. पंत को किस रचना के लिए ज्ञानपीठ पुरस्कार मिला था?

(क) लोकायतन

(ख) पल्लव

(ग) कला और बूढ़ा चाँद

(घ) चिदंबरा

87. “छोड़ द्रुमों की मृदु छाया, तोड़ प्रकृति से भी माया” – यह पंक्ति पंत की किस कविता की है?

(क) प्रथम रश्मि

(ख) नौका विहार

(ग) परिवर्तन

(घ) बापू के प्रति

88. पंत की प्रगतिवादी विचारधारा की रचना कौन-सी है?

(क) वीणा

(ख) पल्लव

(ग) ग्राम्या

(घ) स्वर्णकिरण

89. ‘प्रथम रश्मि’ कविता में पंत ने किसे ‘बाल-विहंगिनि’ कहा है?

(क) सूर्य की पहली किरण को

(ख) कोयल को

(ग) सुबह की हवा को

(घ) एक छोटी चिड़िया को

90. पंत के महाकाव्य ‘लोकायतन’ का विषय क्या है?

(क) रामकथा

(ख) कृष्णकथा

(ग) भारतीय जीवन और गांधीवादी दर्शन

(घ) प्रकृति का सौंदर्य

91. पंत का मूल नाम क्या था?

(क) सुमित्रानंदन

(ख) गोसाईं दत्त

(ग) रामदत्त

(घ) लक्ष्मण

92. महादेवी वर्मा के काव्य में किस भावना की प्रधानता है?

(क) उल्लास और आनंद

(ख) विद्रोह और क्रांति

(ग) रहस्यमयी विरह-वेदना

(घ) राष्ट्रीय प्रेम

93. महादेवी वर्मा को किस काव्य-संग्रह के लिए ज्ञानपीठ पुरस्कार मिला?

(क) नीहार

(ख) रश्मि

(ग) नीरजा

(घ) यामा

94. “मैं नीर भरी दुख की बदली” – यह प्रसिद्ध पंक्ति किसकी है?

(क) सुभद्रा कुमारी चौहान

(ख) महादेवी वर्मा

(ग) मीराबाई

(घ) सरोजिनी नायडू

95. महादेवी वर्मा द्वारा रचित रेखाचित्र कौन-सा है?

(क) पथ के साथी

(ख) मेरा परिवार

(ग) अतीत के चलचित्र

(घ) उपरोक्त सभी

96. महादेवी वर्मा के काव्य पर किस दर्शन का प्रभाव है?

(क) मार्क्सवाद

(ख) बौद्ध दर्शन का करुणावाद

(ग) जैन दर्शन

(घ) इस्लाम का सूफीवाद

97. ‘दीपशिखा’ काव्य-संग्रह की विशेषता क्या है?

(क) इसमें प्रकृति के चित्र हैं

(ख) इसमें विरह के गीत हैं

(ग) इसमें दीपक के प्रतीक के माध्यम से रहस्यवादी भावना व्यक्त की गई है

(घ) इसमें बच्चों के लिए कविताएँ हैं

98. महादेवी वर्मा ने किस पत्रिका का संपादन किया था?

(क) सरस्वती

(ख) हंस

(ग) चाँद

(घ) माधुरी

99. “जो तुम आ जाते एक बार, कितनी करुणा कितने संदेश, पथ में बिछ जाते बन पराग” – यह गीत किसने लिखा है?

(क) प्रसाद

(ख) निराला

(ग) पंत

(घ) महादेवी वर्मा

100. छायावाद के ‘चार स्तंभों’ में कौन शामिल नहीं है?

(क) जयशंकर प्रसाद

(ख) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’

(ग) रामधारी सिंह ‘दिनकर’

(घ) सुमित्रानंदन पंत

हिंदी काव्य – अतिरिक्त MCQ प्रश्नोत्तरी

हिंदी काव्य – अतिरिक्त 100 प्रश्न (101 – 200)

(क) कबीर (जारी)

101. कबीर की रचनाओं का संग्रह ‘बीजक’ के नाम से किसने किया?

(क) स्वयं कबीर ने

(ख) उनके पुत्र कमाल ने

(ग) उनके शिष्य धर्मदास ने

(घ) संत रैदास ने

102. “जल में कुंभ, कुंभ में जल है, बाहर भीतर पानी” – इस पंक्ति में कबीर किस दार्शनिक सिद्धांत की बात कर रहे हैं?

(क) द्वैतवाद

(ख) अद्वैतवाद

(ग) शून्यवाद

(घ) अनेकांतवाद

103. कबीर ने ‘हंस’ को किसका प्रतीक माना है?

(क) दुष्ट व्यक्ति का

(ख) जीवात्मा या साधक का

(ग) माया का

(घ) सांसारिक व्यक्ति का

104. “लाली मेरे लाल की, जित देखूँ तित लाल” – यहाँ ‘लाली’ और ‘लाल’ का क्या अर्थ है?

(क) लाल रंग और पुत्र

(ख) भक्ति का रंग और ईश्वर

(ग) सिंदूर और माणिक

(घ) क्रोध और खतरा

(ख) सूरदास (जारी)

105. “मैया कबहिं बढ़ैगी चोटी?” – इस पद में बाल कृष्ण का कौन-सा मनोविज्ञान उजागर होता है?

(क) ईर्ष्या

(ख) भय

(ग) बाल-सुलभ जिज्ञासा और अधीरता

(घ) क्रोध

106. सूरदास को ‘अष्टछाप का जहाज़’ किसने कहा था?

(क) वल्लभाचार्य

(ख) गोस्वामी विट्ठलनाथ

(ग) नाभादास

(घ) नंददास

107. भ्रमरगीत में गोपियों के तर्क के सामने उद्धव का ज्ञान-योग कैसा सिद्ध होता है?

(क) श्रेष्ठ और विजयी

(ख) निरर्थक और शुष्क

(ग) दोनों बराबर रहते हैं

(घ) गोपियाँ ज्ञान-योग अपना लेती हैं

108. “बिनु गोपाल बैरिन भई कुंजैं” – इस पद में वियोग की किस दशा का वर्णन है?

(क) संयोग में सुख देने वाली वस्तुएँ वियोग में दुःखदायी हो जाती हैं

(ख) जंगल में आग लग गई है

(ग) कृष्ण कुंजों से घृणा करते हैं

(घ) गोपियाँ जंगल काट रही हैं

(ग) तुलसीदास (जारी)

109. “ऐसी मूढ़ता या मन की” पद में तुलसीदास ने मन की तुलना किससे नहीं की है?

(क) तोते से जो सेमर के फल की आशा करता है

(ख) उस कुत्ते से जो घर में अपमानित होता है

(ग) उस गधे से जो बोझ ढोता है

(घ) उस हंस से जो मोती चुगता है

110. रामचरितमानस का हृदय-स्थल किस काण्ड को कहा जाता है?

(क) बालकाण्ड

(ख) अयोध्याकाण्ड

(ग) सुन्दरकाण्ड

(घ) उत्तरकाण्ड

111. पुष्पवाटिका प्रसंग में सीता की सखियाँ राम के सौंदर्य को किस प्रकार देखती हैं?

(क) भय से

(ख) क्रोध से

(ग) चकित होकर और आनंद के साथ

(घ) उदासीनता से

112. “सियाराममय सब जग जानी। करउँ प्रनाम जोरि जुग पानी।।” – इस पंक्ति में तुलसीदास का कौन-सा दर्शन प्रकट होता है?

(क) संसार से वैराग्य

(ख) विशिष्टाद्वैतवाद (ईश्वर को सर्वव्यापी मानना)

(ग) केवल राम की पूजा

(घ) प्रकृति प्रेम

(घ) बिहारी (जारी)

113. “नहिं पराग नहिं मधुर मधु, नहिं विकास इहि काल” – यह दोहा बिहारी ने किसे सचेत करने के लिए लिखा था?

(क) राजा छत्रसाल को

(ख) औरंगजेब को

(ग) अपनी पत्नी को

(घ) राजा जयसिंह को

114. बिहारी के दोहों में भक्ति, श्रृंगार और नीति का अद्भुत संगम है। इस त्रिवेणी में मुख्य धारा कौन-सी है?

(क) भक्ति

(ख) नीति

(ग) श्रृंगार

(घ) तीनों बराबर हैं

115. “बतरस लालच लाल की, मुरली दई लुकाइ” – इस दोहे में नायिका (राधा) ने कृष्ण की मुरली क्यों छिपाई?

(क) मुरली चुराने के लिए

(ख) मुरली बजाना सीखने के लिए

(ग) कृष्ण से बातें करने का अवसर पाने के लिए

(घ) कृष्ण को परेशान करने के लिए

116. बिहारी सतसई पर सबसे प्रामाणिक टीका किसने लिखी है?

(क) लल्लू लाल

(ख) जगन्नाथ दास ‘रत्नाकर’

(ग) आचार्य रामचंद्र शुक्ल

(घ) भारतेंदु हरिश्चंद्र

(ङ) भूषण (जारी)

117. “तीन बेर खातीं ते वे तीन बेर खाती हैं” – इस पंक्ति में कौन-सा अलंकार है?

(क) अनुप्रास

(ख) श्लेष

(ग) यमक

(घ) उपमा

118. भूषण के काव्य में किस रस का स्थायी भाव ‘उत्साह’ होता है?

(क) श्रृंगार रस

(ख) करुण रस

(ग) वीर रस

(घ) शांत रस

119. भूषण ने अपने काव्य में शिवाजी की तुलना किससे नहीं की है?

(क) इंद्र से

(ख) राम से

(ग) सिंह (शेर) से

(घ) रावण से

120. ‘छत्रसाल दशक’ में भूषण ने किसकी वीरता का वर्णन किया है?

(क) छत्रपति शिवाजी

(ख) राजा जयसिंह

(ग) बुंदेला राजा छत्रसाल

(घ) महाराणा प्रताप

(च) प्रसाद, निराला, पंत और महादेवी (जारी)

121. ‘कामायनी’ में कुल कितने सर्ग (अध्याय) हैं?

(क) 10

(ख) 12

(ग) 15

(घ) 18

122. निराला की कविता ‘भिक्षुक’ किस प्रकार की कविता है?

(क) रहस्यवादी

(ख) प्रगतिवादी और यथार्थवादी

(ग) छायावादी और कल्पनाप्रधान

(घ) व्यंग्यात्मक

123. सुमित्रानंदन पंत की किस कविता में ताजमहल पर व्यंग्य किया गया है?

(क) नौका विहार

(ख) ताज

(ग) परिवर्तन

(घ) मौन निमंत्रण

124. महादेवी वर्मा के गद्य-संग्रह ‘श्रृंखला की कड़ियाँ’ का मुख्य विषय क्या है?

(क) पशु-पक्षियों का जीवन

(ख) कवियों के संस्मरण

(ग) भारतीय समाज में स्त्री-विमर्श और उनकी समस्याएँ

(घ) यात्रा वृत्तांत

125. “अरुण यह मधुमय देश हमारा” – यह प्रसिद्ध गीत प्रसाद के किस नाटक का है?

(क) स्कंदगुप्त

(ख) ध्रुवस्वामिनी

(ग) चंद्रगुप्त

(घ) अजातशत्रु

126. “मन काँचै नाचै बृथा, साँचै राँचै रामु” – यह पंक्ति किस कवि की है?

(क) कबीर

(ख) सूरदास

(ग) तुलसीदास

(घ) बिहारी

127. “किलकत कान्ह घुटुरुवनि आवत” – इस पद में किस रस की अद्भुत व्यंजना हुई है?

(क) श्रृंगार रस

(ख) वीर रस

(ग) वात्सल्य रस

(घ) शांत रस

128. निराला की किस रचना पर रवींद्रनाथ टैगोर की ‘गीतांजलि’ का प्रभाव माना जाता है?

(क) अनामिका

(ख) परिमल

(ग) गीतिका

(घ) कुकुरमुत्ता

129. “एक भरोसो, एक बल, एक आस बिस्वास। एक राम घनश्याम हित, चातक तुलसीदास।।” – इस दोहे में तुलसी ने स्वयं की तुलना किससे की है?

(क) मोर से

(ख) चातक पक्षी से

(ग) हंस से

(घ) कोयल से

130. “ऊँचे कुल का जनमिया, जे करनी ऊँच न होइ” – इस साखी में कबीर ने किस बात पर बल दिया है?

(क) ऊँचे कुल में जन्म लेने पर

(ख) धनवान होने पर

(ग) कर्मों की श्रेष्ठता पर

(घ) शारीरिक बल पर

131. “कनक-कनक तैं सौगुनी, मादकता अधिकाय” – यह प्रसिद्ध दोहा किस कवि का है?

(क) कबीर

(ख) रहीम

(ग) बिहारी

(घ) भूषण

132. सुमित्रानंदन पंत का बचपन का नाम क्या था?

(क) रामबोला

(ख) गोसाईं दत्त

(ग) घनश्याम

(घ) सूर्यकांत

133. भूषण की कविता का मुख्य स्वर क्या है?

(क) भक्ति और विनय

(ख) श्रृंगार और सौंदर्य

(ग) प्रशस्ति और वीर भावना

(घ) वैराग्य और शांत रस

134. “मधुकर! स्याम हमारे चोर” – इस पंक्ति में गोपियाँ किसे चोर कह रही हैं और क्यों?

(क) उद्धव को, क्योंकि वे ज्ञान चुराते हैं

(ख) कृष्ण को, क्योंकि उन्होंने गोपियों का मन हर लिया है

(ग) भौंरे को, क्योंकि वह फूलों का रस चुराता है

(घ) बलराम को, क्योंकि वे माखन चुराते हैं

135. “अब लौं नसानी, अब न नसैहौं” – विनय पत्रिका के इस पद में तुलसीदास क्या संकल्प ले रहे हैं?

(क) अब और नहीं सोएँगे

(ख) अब तक जीवन नष्ट किया, पर अब राम-कृपा से इसे नष्ट नहीं होने देंगे

(ग) अब और धन नष्ट नहीं करेंगे

(घ) अब यात्रा नहीं करेंगे

136. छायावाद को ‘स्थूल के प्रति सूक्ष्म का विद्रोह’ किसने कहा?

(क) आचार्य रामचंद्र शुक्ल

(ख) डॉ. नगेंद्र

(ग) रामविलास शर्मा

(घ) हजारी प्रसाद द्विवेदी

137. कबीर के राम ‘दशरथ-सुत’ नहीं हैं, यह कथन क्या दर्शाता है?

(क) कबीर का राम से बैर था

(ख) कबीर के राम निर्गुण, निराकार और अजन्मा ब्रह्म हैं

(ग) कबीर को रामकथा का ज्ञान नहीं था

(घ) कबीर कृष्ण भक्त थे

138. सूरदास ने ‘मुरली’ को गोपियों की ‘सौत’ क्यों कहा है?

(क) क्योंकि मुरली बहुत सुरीली है

(ख) क्योंकि कृष्ण हर समय उसे अपने होठों से लगाए रहते हैं और गोपियों की उपेक्षा करते हैं

(ग) क्योंकि मुरली का रंग काला है

(घ) क्योंकि मुरली गोपियों को चिढ़ाती है

139. बिहारी के दोहे “दीरघ साँस न लेहु दुख, सुख साँईंहि न भूलि” में क्या नीति-संदेश है?

(क) गहरी साँस लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

(ख) दुःख और सुख दोनों में ईश्वर को याद रखना चाहिए

(ग) सुख में ही ईश्वर को याद करना चाहिए

(घ) दुःख में किसी को याद नहीं करना चाहिए

140. ‘राम की शक्ति पूजा’ का प्रेरणा-स्रोत किस रामायण को माना जाता है?

(क) वाल्मीकि रामायण

(ख) तुलसीदास कृत रामचरितमानस

(ग) कृत्तिवास रामायण (बांग्ला)

(घ) कंब रामायण (तमिल)

141. “निज भाषा उन्नति अहै, सब उन्नति को मूल” – यह प्रसिद्ध पंक्ति किसकी है?

(क) जयशंकर प्रसाद

(ख) भारतेंदु हरिश्चंद्र

(ग) मैथिलीशरण गुप्त

(घ) सुमित्रानंदन पंत

142. महादेवी वर्मा के प्रिय प्रतीक ‘दीपक’ और ‘बादल’ क्रमशः किसके सूचक हैं?

(क) ज्ञान और अज्ञान

(ख) आत्मा और परमात्मा

(ग) वेदना और करुणा

(घ) आस्था और समर्पण

143. “बैठे रहिये, नहिं नहिं कीजै, देखत हौ अनखाँही” – पुष्पवाटिका प्रसंग में यह बात कौन, किससे कह रहा है?

(क) राम, लक्ष्मण से

(ख) सीता, अपनी सखियों से

(ग) एक सखी, दूसरी सखी से (राम को देखकर)

(घ) लक्ष्मण, राम से

144. “कहत, नटत, रीझत, खिझत…” दोहे में नायक-नायिका किस स्थान पर बातें कर रहे हैं?

(क) एकांत बगीचे में

(ख) नदी के किनारे

(ग) गुरुजनों और परिवार के लोगों से भरे हुए भवन में

(घ) पत्र के माध्यम से

145. “ता ऊपर तूरा बज्जियै, क्या बहरा हुआ खुदाइ” – इस पंक्ति में कबीर का कैसा स्वर है?

(क) भक्तिपूर्ण और समर्पण का

(ख) व्यंग्यात्मक और विद्रोही

(ग) संगीतमय और मधुर

(घ) भयभीत और कातर

146. सूरदास के भ्रमरगीत में गोपियों ने उद्धव के योग-संदेश की तुलना किससे की है?

(क) अमृत के घूँट से

(ख) मीठे फल से

(ग) कड़वी ककड़ी से

(घ) शीतल जल से

147. भूषण ने अपने एक पद में औरंगजेब की नीति के लिए किस शब्द का प्रयोग किया है?

(क) राकस-रज

(ख) राम-राज

(ग) कुमति-केहरि

(घ) मही-मंडल

148. “अति सूधो सनेह को मारग है, जहाँ नेकु सयानप बाँक नहीं” – यह प्रसिद्ध पंक्ति किस कवि की है?

(क) बिहारी

(ख) भूषण

(ग) घनानंद

(घ) तुलसीदास

149. “कामायनी” को “मानवता का रसात्मक इतिहास” किसने कहा है?

(क) जयशंकर प्रसाद

(ख) नंददुलारे वाजपेयी

(ग) मुक्तिबोध

(घ) शांतिप्रिय द्विवेदी

150. पंत की कविता ‘नौका विहार’ में कवि चांदनी रात में कहाँ नौका विहार कर रहे हैं?

(क) यमुना नदी में

(ख) गंगा नदी में

(ग) सरयू नदी में

(घ) किसी झील में

151. कबीर ने ‘साधु’ का क्या लक्षण बताया है?

(क) जो गेरुआ वस्त्र पहने

(ख) जो जाति-पाँति न पूछे, केवल ज्ञान की बात करे

(ग) जो जंगल में तपस्या करे

(घ) जो बहुत सारी पुस्तकें पढ़े

152. सूरदास के अनुसार, कृष्ण के बिना ब्रज की क्या दशा हो गई है?

(क) ब्रज और भी सुंदर हो गया है

(ख) ब्रज में सब लोग सुखी हैं

(ग) ब्रज में सब कुछ सूना और दुःखदायी हो गया है

(घ) ब्रज में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है

153. तुलसीदास की कौन-सी रचना मुक्तक काव्य (कवित्त-सवैया) शैली में है?

(क) रामचरितमानस

(ख) विनय पत्रिका

(ग) कवितावली

(घ) जानकी मंगल

154. बिहारी के दोहे में “अधर धरत हरि के परत” क्या होता है?

(क) ओठ, आँख और पीताम्बर की झलक से बाँसुरी हरे रंग की हो जाती है

(ख) बाँसुरी गिर जाती है

(ग) बाँसुरी बजने लगती है

(घ) कृष्ण प्रसन्न हो जाते हैं

155. भूषण के भाई, मतिराम, किस रस के प्रसिद्ध कवि थे?

(क) वीर रस

(ख) श्रृंगार रस

(ग) शांत रस

(घ) रौद्र रस

156. जयशंकर प्रसाद का अंतिम काव्य-संग्रह कौन-सा था?

(क) आँसू

(ख) लहर

(ग) कामायनी

(घ) झरना

157. निराला के जीवन के अवसाद और अकेलेपन की मार्मिक अभिव्यक्ति किस कविता में हुई है?

(क) बादल राग

(ख) स्नेह-निर्झर बह गया है

(ग) तोड़ती पत्थर

(घ) जूही की कली

158. सुमित्रानंदन पंत ने किस पत्रिका का संपादन किया था?

(क) मतवाला

(ख) रूपाभ

(ग) चाँद

(घ) हंस

159. “विरह का जलजात जीवन, विरह का जलजात!” – यह पंक्ति किसने लिखी है?

(क) निराला

(ख) प्रसाद

(ग) पंत

(घ) महादेवी वर्मा

160. “मो सम कौन कुटिल खल कामी” – विनय पत्रिका के इस पद में तुलसीदास का कौन-सा भाव है?

(क) अहंकार का भाव

(ख) आत्म-ग्लानि और दैन्य का भाव

(ग) क्रोध का भाव

(घ) खुशी का भाव

161. “कागद की लेखी” के स्थान पर कबीर किसे महत्व देते हैं?

(क) आखिन की देखी (प्रत्यक्ष अनुभव)

(ख) गुरु की कही

(ग) वेद-पुराण

(घ) संतों की वाणी

162. “यह मुरली मुरलीधर की, अधरान धरी अधरा न धरौंगी” – इस पंक्ति में कौन-सा अलंकार प्रमुख है?

(क) उपमा

(ख) रूपक

(ग) यमक

(घ) अनुप्रास

163. तुलसीदास के अनुसार, कलियुग से त्रस्त होकर उन्होंने किस ग्रंथ की रचना की?

(क) रामचरितमानस

(ख) कवितावली

(ग) हनुमान बाहुक

(घ) विनय पत्रिका

164. “वेई सुरसुतिया, वेई पनघट, वै बन-बगिया बेली” – यह पंक्ति किस कवि के काव्य-माधुर्य को दर्शाती है?

(क) बिहारी

(ख) तुलसीदास

(ग) सूरदास

(घ) भूषण

165. रीतिकाल का नामकरण किस आधार पर किया गया?

(क) राजाओं की रीति के कारण

(ख) प्रेम करने की रीति के कारण

(ग) काव्य-शास्त्र के नियमों (रीति) पर लिखने की परंपरा के कारण

(घ) युद्ध की रीति के कारण

166. “तुम मांसहीन, तुम रक्तहीन, हे अस्थि-शेष! तुम अस्थिहीन” – पंत जी ने यह पंक्तियाँ किसके लिए लिखी हैं?

(क) एक कंकाल के लिए

(ख) एक बूढ़े व्यक्ति के लिए

(ग) महात्मा गाँधी के लिए

(घ) एक भिक्षुक के लिए

167. “दुख ही जीवन की कथा रही, क्या कहूँ आज जो नहीं कही” – यह पंक्ति निराला की किस रचना से है?

(क) राम की शक्ति पूजा

(ख) तोड़ती पत्थर

(ग) सरोज स्मृति

(घ) भिक्षुक

168. “चिर सजग आँखें उनींदी, आज कैसा व्यस्त बाना” – यह पंक्ति महादेवी वर्मा के किस भाव को प्रकट करती है?

(क) आलस्य का भाव

(ख) प्रियतम के आगमन की प्रतीक्षा में व्याकुलता का भाव

(ग) क्रोध का भाव

(घ) नींद आने का भाव

169. “निंदक नियरे राखिये, आँगन कुटी छवाय” – कबीर निंदक को पास रखने की सलाह क्यों देते हैं?

(क) ताकि उससे बदला लिया जा सके

(ख) ताकि वह बिना साबुन-पानी के हमारे स्वभाव को निर्मल कर दे

(ग) ताकि उसकी निंदा का आनंद लिया जा सके

(घ) ताकि उसे मित्र बनाया जा सके

170. “जसोदा हरि पालने झुलावै” – इस पद में सूरदास ने किस दृश्य का चित्रण किया है?

(क) कृष्ण के माखन चोरी का

(ख) माता यशोदा द्वारा कृष्ण को सुलाने का

(ग) कृष्ण के रासलीला का

(घ) कृष्ण के गाय चराने का

171. भूषण के काव्य में शिवाजी को ‘अरि-कुल-कुंभ-विभंजन’ कहा गया है। इसका क्या अर्थ है?

(क) मित्रों के समूह को तोड़ने वाला

(ख) शत्रुओं के समूह रूपी हाथियों का संहार करने वाला

(ग) घड़ों को तोड़ने वाला

(घ) राजवंश को तोड़ने वाला

172. ‘कामायनी’ का अंतिम सर्ग ‘आनंद’ किस दर्शन पर आधारित है?

(क) बौद्ध दर्शन

(ख) शैव दर्शन का प्रत्यभिज्ञा सिद्धांत

(ग) मार्क्सवाद

(घ) जैन दर्शन

173. कबीर ने ‘पंडित’ किसे माना है?

(क) जो वेद पढ़ता है

(ख) जो प्रेम का ढाई अक्षर पढ़ लेता है

(ग) जो शास्त्रार्थ करता है

(घ) जो कर्मकांड कराता है

174. तुलसीदास के काव्य की सबसे बड़ी विशेषता क्या है?

(क) समन्वय की भावना

(ख) श्रृंगारिकता

(ग) वीर रस

(घ) भाषा की क्लिष्टता

175. बिहारी ने अपने एक दोहे में नायिका की साँसों के साथ किसका ऊपर-नीचे होना बताया है?

(क) दीपक की लौ का

(ख) नायक के हृदय की धड़कन का

(ग) झूले का

(घ) पानी की लहर का

176. ‘वादल राग’ कविता में निराला ने किसे ‘विप्लव के वीर’ कहा है?

(क) सैनिकों को

(ख) किसानों को

(ग) बादलों को

(घ) कवियों को

177. “पथिक, बना लो आज इसी को तुम अपना मधु-आसन।” – यह पंक्ति महादेवी के किस भाव की द्योतक है?

(क) निराशा

(ख) वेदना को अपनाने का भाव

(ग) पलायन

(घ) क्रोध

178. सूरदास की रचना ‘साहित्य-लहरी’ का मुख्य विषय क्या है?

(क) कृष्ण की बाल-लीला

(ख) नायिका-भेद और अलंकार

(ग) राम कथा

(घ) विनय के पद

179. “हौं सब भाँति दीन, मलीन, हीन। तुम सम कोउ न, दीन-दयालु, सही।” – विनय पत्रिका का यह पद तुलसी की किस भावना को व्यक्त करता है?

(क) आत्म-विश्वास

(ख) ईश्वर पर पूर्ण निर्भरता और अपनी दीनता का स्वीकार

(ग) ईश्वर से शिकायत

(घ) संसार से विरक्ति

180. ‘गागर में सागर’ भरने की कला का क्या अर्थ है?

(क) छोटी सी बात को बहुत बढ़ा-चढ़ाकर कहना

(ख) कम से कम शब्दों में अधिक से अधिक और गहरा अर्थ भर देना

(ग) बहुत लंबी कविता लिखना

(घ) मुहावरों का अधिक प्रयोग करना

181. ‘जूही की कली’ कविता को किस पत्रिका ने छापने से मना कर दिया था?

(क) चाँद

(ख) सरस्वती

(ग) मतवाला

(घ) हंस

182. कबीर की ‘उलटबाँसियों’ का क्या अर्थ है?

(क) सीधी-सादी बातें कहना

(ख) उल्टी या विरोधाभासी लगने वाली बातें, जिनके पीछे गहरा आध्यात्मिक अर्थ छिपा हो

(ग) गालियाँ देना

(घ) पहेलियाँ बुझाना

183. भ्रमरगीत परंपरा का मूल स्रोत कौन-सा ग्रंथ है?

(क) महाभारत

(ख) रामायण

(ग) ऋग्वेद

(घ) श्रीमद्भागवत पुराण

184. बिहारी के अनुसार, सच्चा सुख कहाँ है?

(क) धन-दौलत में

(ख) राज-पाठ में

(ग) गाँव के शांत जीवन में

(घ) भोग-विलास में

185. ‘ले म्यान ते करवाल’ – भूषण के इस पद में ‘करवाल’ का क्या अर्थ है?

(क) ढाल

(ख) भाला

(ग) तलवार

(घ) धनुष

186. प्रसाद की कविता ‘हिमालय के आँगन में’ में किसे ‘प्रथम प्रभात’ कहा गया है?

(क) सूर्योदय को

(ख) ज्ञान के प्रथम उदय को (भारत में)

(ग) प्रेम के उदय को

(घ) स्वतंत्रता के उदय को

187. पंत को ‘शब्द-शिल्पी’ क्यों कहा जाता है?

(क) क्योंकि वे मूर्तियाँ बनाते थे

(ख) क्योंकि वे शब्दों का अत्यंत कलात्मक और सचेत प्रयोग करते थे

(ग) क्योंकि वे कठिन शब्दों का प्रयोग करते थे

(घ) क्योंकि वे चित्रकार थे

188. ‘यामा’ में महादेवी वर्मा की कौन-सी काव्य कृति संकलित नहीं है?

(क) नीहार

(ख) रश्मि

(ग) नीरजा

(घ) दीपशिखा

189. ‘रामचरितमानस’ किस छंद में लिखा गया प्रमुख महाकाव्य है?

(क) कवित्त-सवैया

(ख) दोहा-सोरठा

(ग) छप्पय

(घ) दोहा-चौपाई

190. रीतिकाल को ‘अलंकृत काल’ नाम किसने दिया?

(क) आचार्य रामचंद्र शुक्ल

(ख) मिश्र बंधुओं ने

(ग) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र ने

(घ) डॉ. रामकुमार वर्मा ने

191. “जाके प्रिय न राम बैदेही, तजिये ताहि कोटि बैरी सम, जद्यपि परम सनेही” – यह सलाह तुलसीदास ने किसे दी थी?

(क) राजा मानसिंह को

(ख) मीराबाई को

(ग) रहीम को

(घ) अपने भाई को

192. “पायो जी मैंने राम रतन धन पायो” – यह प्रसिद्ध पद किसका है?

(क) सूरदास

(ख) मीराबाई

(ग) तुलसीदास

(घ) कबीर

193. कबीर के समाज-दर्शन का मूल आधार क्या था?

(क) वर्णाश्रम व्यवस्था का समर्थन

(ख) राजतंत्र का समर्थन

(ग) मानवतावाद और सामाजिक समानता

(घ) धार्मिक कर्मकांडों का समर्थन

194. बिहारी सतसई की प्रसिद्धि का मुख्य कारण क्या है?

(क) उसकी विशालता

(ख) सरल भाषा

(ग) कल्पना की समाहार शक्ति और वाग्वैदग्ध्य

(घ) केवल भक्ति-भावना

195. प्रसाद के नाटकों की भाषा की क्या विशेषता है?

(क) सरल और बोलचाल की भाषा

(ख) संस्कृतनिष्ठ, तत्सम-प्रधान और काव्यात्मक

(ग) उर्दू-फारसी मिश्रित भाषा

(घ) ग्रामीण भाषा

196. “मधुर मधुर मेरे दीपक जल” – इस गीत में महादेवी वर्मा दीपक से क्या चाहती हैं?

(क) कि वह जल्दी से बुझ जाए

(ख) कि वह हर पल, हर क्षण प्रियतम का पथ आलोकित करता रहे

(ग) कि वह अधिक प्रकाश दे

(घ) कि वह केवल रात में जले

197. ‘विप्रलंभ श्रृंगार’ का क्या अर्थ है?

(क) नायक-नायिका का मिलन

(ख) नायक-नायिका का वियोग या विरह

(ग) युद्ध का वर्णन

(घ) भक्ति का वर्णन

198. “देखि रूप लोचन ललचाने, हरषे जनु निज निधि पहिचाने।” – पुष्पवाटिका प्रसंग की यह पंक्ति किसके लिए कही गई है?

(क) सीता के लिए, राम को देखकर

(ख) राम के लिए, सीता को देखकर

(ग) लक्ष्मण के लिए, सीता को देखकर

(घ) सखियों के लिए, राम को देखकर

199. छायावाद के ‘विष्णु’ किसे कहा जाता है?

(क) जयशंकर प्रसाद (ब्रह्मा)

(ख) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ (महेश/शिव)

(ग) सुमित्रानंदन पंत

(घ) महादेवी वर्मा (शक्ति/दुर्गा)

200. ‘लोकमंगल’ की भावना किस कवि के काव्य का केंद्रीय तत्व है?

(क) सूरदास

(ख) बिहारी

(ग) भूषण

(घ) तुलसीदास

Leave a Comment

Scroll to Top